आखिरकार परिवार से मिला पूर्व चीनी सैनिक वांग शी, भावुक पल हुए कैमरे में कैद

9/14/2019 6:34:57 PM

बालाघाट(हरीश लिलहारे): परिवार और वतन के बीच जुझते 80 साल के पूर्व चीनी सैनिक वांग शी उर्फ रायबहादुर का बालाघाट के तिरोड़ी में रहने वाले अपने परिवार से आखिरकार शुक्रवार को मिलन हो ही गया। मिलन का यह क्षण बेहद भावुक था। जिसको देखने के लिए तिरोड़ी के कई लोग गवाह बने तो वहीं चीन से वांग शी के साथ तिरोड़ी पहुंची दो महिला पत्रकार भी इस पल कि साक्षी बनी। यहां उनके साथ हिन्दी और चीनी भाषा को अनुवाद करने वाले दिल्ली के खास गाईड भी मौजूद थे। भारत और चीन दो देशों के बीच इस चीनी सैनिक और उसके परिवार के वीजा को लेकर अग्निपरीक्षा अभी भी  बाकि है।

PunjabKesari

बता दे कि 1963 के भारत चीन युद्ध के दौरान वांग शी को भारतीय सीमा के अंदर घूसने के चलते युद्ध बंदी के तहत उन्हें जेल भेज डाल दिया गया था। जेल से छूटने के बाद 1970 के आसपास वांग शी ने तिरोड़ी में ही शादी करके अपना घर बसा लिया था। जिसका आज दो पीड़ियों का परिवार तिरोड़ी में रहता है। पहले वतन की वापसी के लिए 54 साल तक चीन जाने के लिए लंबे संघर्ष  बाद वींजा मिलते ही पूर्व चीनी सैनिक वांग शी उर्फ रायबहादुर की खुशी का कोई ठिकाना नही था। दो वर्ष का वीजा मिलने के बाद 2017 में वांग शी चीन पहंचे 2019 में वीजा समाप्त होने के बाद मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के तिरोड़ी में अपने परिवार से हजारों किलोमीटर दुर चीन में वांग शी अकेले हो गए थे।

PunjabKesari

अब परिवार के साथ मिलने के लिए चीन के वीजिंग के भारतीय दुतावास में कई महिनों तक संघर्ष करने के बाद दो सिंतबर को उन्हें छह माह का मल्टीवीजा जारी किया गया और आखिरकार वे अपने दो पीढ़ी के परिवार से मिलने शुक्रवार को तिरोड़ी पहंचे। इस पूर्व चीनी सैनिक के वतन वापसी से लेकर फिर परिवार से मिलन का यह नजारा अपने आप में खास  था। जिसे देखने के लिए स्थानीय लोगों के अलावा वांग शी के साथ आई दो महिला पत्रकारों ने भी इस क्षण को कैमरे में कैद करती रही। अभी भी वांग शी और उनके परिवार की मांग है कि 5 साल का मल्टीवींजा मिल जाए।

PunjabKesari

देश की हिफाजत के लिए सैनिक चाहे देश का हो या अन्य किसी देश का वतन की चाह और परिवार दोनों उसके लिए बेहद खास होते है। जब मामला एक तरफ वतन और एक तरफ परिवार का हो तो लड़ाई में सैनिक वतन को चुनकर शहादत कबूल कर लेता है। लेकिन जीते जी वतन और परिवार के बीच लंबे संघर्ष के बाद भी जूझ रहे इस चीनी सैनिक कि दास्तां को देखकर यही लगता है कि चाहे वतन कि बात हो या तिरोडी मे रहने वाले परिवार कि दोनो के बीच मानो मिलन अभी आधा अधुरा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News