जशपुर में सोना देने के नाम पर पैसा ठगने वाले चार आरोपी गिरफ्तार, विश्वास जीतकर देते थे वारदात को अंजाम

2/13/2022 7:20:43 PM

जशपुर (योगेश यादव): जशपुर में सोना के नाम पर पैसा ठगी करने वाले चार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सभीआरोपियों से 40 हजार नगद, नकली नोट की गड्डी और पांच मोटरसाइकिल समेत कई मोबाइल फोन और नकली सोना जब्त किया है। जशपुर एसपी के अनुसार पीड़ित रिटार्यड शिक्षक पतरस कुजूर ने दुलदुला थाना में एक रिपोर्ट दर्ज कराई कि तीन अज्ञात बदमाशों ने पीड़ित से ट्रैक्टर मांगने के नाम पर लगातार सम्पर्क किया। परिचय होने के बाद पीड़ित को सोना के संबंध में बातें पीड़ित से साझा की। बदमाशों ने बताया कि हमारे पास एक करोड़ 50 लाख रूपये का सोना है। जिसको कम रेट में आप खरीद सकते हैं।

सोना देने के बहाने दिया बंद कागज में तराजू का बांट  

जिसके बाद पीड़ित बदमाशों की बातों में फंस जाता है। उन्ही तीन व्यक्तियों में से एक व्यक्ति एक सोने का बिस्कीट को 10 लाख में खरीदने की बात करता है। जिस पर पीड़ित रिटार्यड शिक्षक भी 05 लाख रूपये देने को तैयार हो जाता है। इस प्रकार से पीड़ित रिटार्यड शिक्षक को नकली सोने का बिस्कीट कपड़े में लपेटकर शील बंद करके देता है और 5 लाख रूपये लेकर तीनों व्यक्ति चले जाते हैं। जब पीड़ित रिटार्यड शिक्षक ने चारों बदमाशों से सम्पर्क करना चाहा तो संपर्क नहीं हुआ। जिसके बाद कपड़े में लपेटे सोने के बिस्कीट को खोलकर देखा तो पीड़ित रिटार्यड शिक्षक दंग रह गया। उसमें सोने का बिस्कीट नहीं बल्कि आधा किलो का बांट था।

हिरासत में लेकर शुरू हुई पूछताछ 

जिसके बाद पीड़ित रिटार्यड शिक्षक की शिकायत पर मामले की जांच शुरू हुई। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति जशपुर जिले एवं उड़ीसा में सोना ठगी के काम में सक्रीय हैं। जिस पर पुलिस टीम के द्वारा लगातार पतासाजी कर एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम सुगल चौहान बताया। जो अलग अलग जगहों पर किराये से रहकर अपने साथी भोलाराम यादव, अनिल सिंह चौहान, अधिन राम बसोड़ एवं अन्य आरोपी तरूण सोनी के साथ मिलकर जशपुर और उड़ीसा में सोना के नाम पर पैसों की ठगी करते थे। 

विश्वास जीतकर देते थे अंजाम 

सुलग राम चौहान के बताये अनुसार उसके साथी भोला राम यादव, अनिल चौहान, अधिन राम बसोड़ का पतासाजी कर अभिरक्षा में लेकर पूछताछ शुरू हुई। बदमाशों ने पुलिस को बताया कि ये लोग भोले भाले लोगों की रेकी करने के बाद जिनके पास पैसा होता था। उन लोगों से लगातार सम्पर्क कर जान पहचान बढ़ाने के बाद उनका विश्वास जीत लेते थे। जिसके बाद कपड़ें मे लपेट कर शीलबंद कर लोहे का बांट दे देते हैं। इन चारों आरोपियों से नकली सोना,पैसे, कई मोबाइल सेट, कई सिम कार्ड, पांच मोटर सायकल, 40 हजार रुपये नगद , सोने तौलने का तराजू और अन्य कई सामान जब्त किया है। मामले में एक आरोपी फरार है, जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News