नई सोच : अब बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा ये गांव, घरों के बाहर लगेगी नेमप्लेट

8/10/2018 1:24:10 PM

बैतूल : जिला के बरसाली गांव का हर घर अब बेटियों के नाम से जाना जाएगा। जी हां, बरसाली देश का एक ऐसा गांव बन गया है, जो बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा। गांव के जिस घर में बेटियां हैं, उन घरों के आगे अब बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगी नजर आएगी। पूरे गांव ने एकमत होकर ये फैसला लिया है। बड़े ही जोर-शोर से गांव के सभी घरों के सामने बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाई जा रही है।

कुछ साल पहले ऐसे हुई थी अभियान की शुरुआत
दरअसल इस अभियान की शुरूआत कुछ साल पहले जिला के अनिल यादव नाम के एक युवक ने की थी। जिसने अपनी बेटी के जन्मदिन पर उसे तोहफे के रूप में परिवार के मुखिया होने की पहचान दी। लोगों से मिली प्रशंसा के बाद अनिल ने इसे एक अभियान बना दिया और आज देश के आठ राज्यों के लगभग 1500 घरों तक ये अभियान पहुंच चुका है, लेकिन बैतूल का बरसाली इकलौता ऐसा गांव है जहां अब हर घर के सामने बेटियों का नाम लिखा होगा।

PunjabKesari

अभियान को शुरू करना बड़ी चुनौती
पीढ़ियों से काबिज पुरुष प्रधान समाज में इस अभियान को शुरू करना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन गांव बरसाली के लोगों ने इस अभियान को जिस तरह से अपनाया है, उससे ये साबित हो गया कि बेटियों के नाम से घर को पहचान मिले, ये हर पिता का सपना होता है।

PunjabKesari

जिन परिवारों को उनके पूर्वजों और खास तौर पर पिता या भाई के नाम से जाना जाता था, अब उन घरों के सामने मुखिया के तौर पर बेटियों का नाम दिखाई देना पूरे गांव की बेटियों के लिए गर्व की बात है। बेटियों को उम्मीद है कि बेटियों को लेकर समाज की सोच में अब जरूर परिवर्तन आएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News