CISF के स्थापना दिवस के 53 साल पूरे, भव्य परेड के आयोजन में हैरतअंगेज कारनामों का प्रदर्शन

3/5/2022 2:16:09 PM

खरगोन (वाजिद खान): खरगोन के बडवाह में सीआईएसएफ के स्थापना दिवस के 53 साल पूरे होने पर भव्य परेड का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण केन्द्र के उप प्राचार्य ईला चंद्र पांडेय, समादेष्टा मुख्य अतिथि रहे। स्थापना दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम परेड का आयोजन हुआ। जिसके बाद रोमांचित करने वाले प्रदर्शन प्रस्तुत किए गए। ईला चंद्र पांडेय, समादेष्टा ने अपने सम्बोधन में सभी आगंतुकों, बल सदस्यों, परिवारजनों को सीआईएसएफ के 53वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर शुभकमानएं दी गई।

ईला चंद्र पांडेय ने बताया कि 10 मार्च 1969 को मात्र 3192 बल सदस्यों के साथ के औसर का गठन किया गया था और आज 1 लाख 63 हजार की संख्या वाला एक सशक्त केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल बन चुका है। आज केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भारत के 353 से ज्यादा सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं निजीऔद्योगिक उपक्रमों के अति-संदेनशील एवं संवेदशील इकाइयों एवं 65 एयरपोर्ट को अपनी सेवा प्रदान कर रहा है।

सीआईएसएफ फायर विंग, देश में सबसे बड़ी और सबसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अच्छी तरह से सुसज्जित अग्निशम बल में से एक है। जो लगभग 104 विभिन्न प्रतिष्ठानों को अग्नि सुरक्षा प्रदान करता है। आज यह बल औद्योगिक संस्थानों की सुरक्षा के साथ-साथ सरकारी इमारतों की सुरक्षा, डीएमआरसी, ऐतिहासिक इमारतों, नाभिकीय संयन्त्रों, महत्तवपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा, देश के आंतरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में सराहनीय सेवा प्रदान कर रही है। समाहरों में रोमांचित करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News