इंदौर में मनाया गया गुड़ी पड़वा का पर्व, राजबाड़ा पर सामूहिक रूप से सूर्य को दिया गया अर्ध्य

4/9/2024 2:22:25 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर में गुड़ी पड़वा के मौके पर अलग-अलग स्थानों पर सूर्य को अर्घ्य देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इंदौर में सूर्योदय के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्य दिया। इस आयोजन में ना सिर्फ सूर्य को अर्घ्य दिया गया, बल्कि शास्त्रीय गायन का आयोजन भी किया गया। गुड़ी पड़वा का मुख्य आयोजन राजबाड़ा पर किया गया। इसमें शहर के सांसद प्रत्याशी शंकर लालवानी और महापौर, पुष्यमित्र भार्गव के साथ ही प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही सैकड़ों लोगों ने पहले गुड़ी बांधी और उसके बाद उगते सूर्य को अर्घ दिया। 

PunjabKesari

हिन्दू सभ्यता और संस्कृति में गुड़ी पड़वा पर्व का अपना अलग ही महत्त्व है। गुड़ी पड़वा के दिन से ही हिन्दू नववर्ष का शुभारंभ माना गया है। ये एक प्राचीन परम्परा रही है जो आज भी जारी है। हिन्दू शास्त्रों की मान्यता अनुसार नववर्ष की आगवानी सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही गुड़ और धनिये का प्रसाद भी ग्रहण किया जाना चाहिए।

PunjabKesari

इसी के तहत हर साल की तरह इस बार भी राजवाड़ा चौक पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख रूप से शहर के सांसद प्रत्याशी शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही शहर के सैकड़ों लोग शामिल हुए। सभी ने एक दूसरे को हिन्दू नववर्ष की बधाई दी और गुड धनिया का प्रसाद भी बांटा। गुड़ी पड़वा के मौके पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News