रंग पंचमी की मस्ती के लिए इंदौर तैयार, प्रशासन ने फिर प्रारंभ की कवायद, यूनेस्को में भेजा जाएगा प्रस्ताव

3/7/2023 12:53:41 PM

इंदौर(सचिन बहरानी) : रंग पंचमी के अवसर पर इंदौर में निकलने वाली गैर को विश्व धरोहर बनाने के लिए यूनेस्को में प्रस्ताव भेजने की कवायद एक बार फिर प्रारंभ हो गई है। कलेक्टर इलैया राजा टी ने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए है। आगामी रंग पंचमी के अवसर पर गेर की व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

PunjabKesari

होली पर पूरे देश में रंगों का उल्लास छाया रहता है, लेकिन इंदौर संभवत देश का ऐसा शहर है जहां रंग पंचमी दोगुने उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाती है। इंदौर के रंग पंचमी की चर्चा प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में होने लगी है। इंदौर के तत्कालीन कलेक्टर लोकेश जाटव ने इसे विश्व की सांस्कृतिक धरोहर के रूप में स्थापित करने के लिए यूनेस्को में प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ की थी लेकिन यह प्रक्रिया फाइलों में ही दब कर रह गई है।

PunjabKesari

कलेक्टर इलैया राजा टी ने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं ताकि यूनेस्को में इंदौर की रंग पंचमी की गैर विश्व धरोहर के रूप में स्थापित हो सके। पंचमी के दिन निकलने वाली रंग पंचमी की गेर को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां प्रारंभ कर दी है। सुरक्षा का जिम्मा जहां पुलिस के पास होगा। वही अन्य व्यवस्था  प्रशासनिक अधिकारी संभालेंगे, इसे लेकर जल्द ही एक संयुक्त बैठक आहूत की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News