श्रमिकों को बंधुआ बनाने की रजी जा रही थी साजिश, पुलिस ने इस कॉल के बाद शुरू की कार्रवाई

11/6/2022 6:39:54 PM

कैलारस (जुनैद पठान): मुरैना के कैलारस में मामचौन में संचालित महाकाल ईंट भट्टा से पहाड़गढ़ पुलिस (paharganj police morena) ने बदाऊं के 34 मजदूरों को अपने कब्जे में लेकर उन्हें उनके घर पहुंचाने का काम किया है। श्रमिकों (labours) को बंधुआ बनाने की शिकायत मानव अधिकार आयोग (Human Rights Commission) तक पहुंची तो प्रशासन और पुलिस एक साथ हरकत में आ गए। पड़ताल में शिकायत के तथ्य प्रमाणित नहीं हुए। शिकायतकर्ता अमर सिंह ने मानव अधिकार (Human Rights) को भेजी शिकायत में कहा था कि उनके गांव के 13 ईंट भट्टे पर श्रमिकों को मालिक पूर्व जनपद अध्यक्ष सोहनलाल धाकड़ ने बंधक बना लिया है और उनको मेहनताना नहीं दे रहा है।

PunjabKesari

पुलिस ने 34 मजदूरों को कराया मुक्त 

पहाड़गढ़ थाना प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह, शनिवार को मामचौन पहुंचे और 34 लोगों को अपने साथ थाने लेकर आए। पुलिस की पड़ताल में तथ्य सामने आए है कि 1 नवंबर को 13 श्रमिकों को परिवार के साथ मामचौन लाया गया था। उनको काम के बदले में 5000-5000 रुपए एडवांस दिया गया था। इसके अलावा खाने के लिए अनाज भी दिया।

ईंट-भट्टा मालिक के वाहन से बदाऊं भेजे गए मजदूर 

लेकिन 4 दिन में श्रमिकों ने ईंट थापने के लिए मिट्टी तक गीली नहीं की और 4 नवंबर को मानव अधिकार के पास श्रमिकों को बंधुआ बनाने की शिकायत पहुंची। पुलिस ने श्रमिकों के बयान लेकर उनको ईंट-भट्टा मालिक के वाहन से बदाऊं भिजवाने का प्रबंध किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News