नई शिक्षा नीति की मंशा अनुरूप हर बच्चे को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा : स्कूल शिक्षा मंत्री

3/14/2024 7:05:47 PM

भोपाल (विनीत पाठक) : मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदयप्रताप सिंह ने गुरुवार को मंत्रालय में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी का शुभांरभ किया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 30 जिलों के 33 लाख छात्रों को स्कूल ड्रेस की राशि करीब 137 करोड़ रुपये बैंक खातों में ट्रांसफर की। इस मौके पर स्कूल शिक्षा विभाग के उल्लास कार्यक्रम के लिए तैयार किए गए मोबाइल एप की शुरूआत भी की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के माध्यम से देशभर में नई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहे हैं। इस कार्यक्रम में भी उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए करीब एक लाख 25 हजार बच्चों को प्राइवेट स्कूल में प्रवेश-पत्र उपलब्ध कराये गये हैं।

PunjabKesari

प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को मिला एडमिशन

जानकारी के मुताबिक इस साल एक लाख 48 हजार बच्चों ने आधार सत्यापन कर ऑनलाइन आवेदन जमा किये गये। इनमें 77 हजार 473 बालक तथा 71 हजार 22 बालिकाओं के आवेदन प्राप्त हुए। नर्सरी की कक्षाओं के लिये 92 हजार 398, के.जी.-1 के लिये 42 हजार 509, के.जी.-2 के लिये 1712 तथा कक्षा-1 के लिये 11 हजार 876 आवेदन मिले हैं। इन बच्चों से फार्म भरने के लिये कोई शुल्क नहीं लिया गया। दस्तावेज सत्यापन के बाद एक लाख 24 हजार 386 बच्चे पात्र पाये गये। इन बच्चों को इस वर्ष 23 मार्च तक अनिर्वाय रूप से प्रवेश दे दिया जायेगा।

PunjabKesari

प्रदेश के स्कूलों में होगा उल्लास कार्यक्रम

कार्यक्रम में बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नवभारत साक्षरता में उल्लास कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विशेष कक्षा लगाकर चयनित व्यक्तियों को साक्षर किया जा रहा है। इसके लिये प्रदेश में 2 बार मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जा रही है। आज तैयार एप कार्यक्रम को और गति देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News