स्टार गोताखोर पलक शर्मा एशियन डाइविंग चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए चाइना रवाना, देश के लिए बड़ी उपलब्धि

Tuesday, Oct 22, 2024-05:56 PM (IST)

इंदौर : एमपी की बेटी पलक शर्मा चाइना में अपनी तैराकी कला का जौहर दिखाने जा रही है। मध्यप्रदेश तैराकी संघ के सचिव जय वर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश की स्टार गोताखोर पलक शर्मा चाइना के ग्वांग्झू में आयोजित एशियन डाइविंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। इस डाइविंग प्रतियोगिता में एशियाई देशों के डाइवर अपनी सहभागिता करेंगे। भारतीय दल का नेतृत्व इस टूर्नामेंट में डाइवर पलक शर्मा करते हुए नजर आने वाली हैं।

PunjabKesari

पलक शर्मा मूलतः मध्यप्रदेश की क्लीन सिटी इंदौर की रहने वाली हैं। पलक अभी इंदौर के सरकारी स्विमिंग पूल नेहरू पार्क तरण ताल में विश्वामित्र अवॉर्डी कोच रमेश व्यास जी से प्रतिक्षण प्राप्त कर रही है। मध्यप्रदेश तैराकी संघ के सचिव जय कुमार वर्मा, तैराकी संघ के अध्यक्ष पीयूष शर्मा, कोषाध्यक्ष योगेंद्र सिंह राठौर, सह सचिव राम कुमार खिलरानी एवं मनीष जोशी ओर समस्त पदाधिकारियों ने बधाई दी।

PunjabKesari

8 साल से तैराकी कर रही है

अपनी 8 साल की उम्र से डाइविंग को पैशन बना चुकी पलक शर्मा ने अपने 9 साल के इस सफर में अब तक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 पदक जीत चुकी हैं, जिनमें से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 4 स्वर्ण, 5 रजत और 1 कांस्य पदक सहित राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 29 स्वर्ण, 8 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल हैं। सन 2018 में मात्र 12 साल की उम्र में पलक शर्मा ने राष्ट्रीय जूनियर प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पदक जितना शुरू कर दिया था। और उसके बाद से जो ये जितने का सिलसिला शुरू हुआ वो अब तक निर्विघ्न रूप से निरंतर जारी है।

PunjabKesari

बेहद कम उम्र में ही इस प्रतिस्पर्धा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी पलक शर्मा ने राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जितने के साथ कई पुरस्कार भी अपने नाम कर चुकी हैं जिनमें से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 और मध्य प्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार एकलव्य पुरस्कार 2022 शामिल है। पलक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एंबेसडर भी है। इस एशियन डाइविंग चैंपियनशिप में शामिल होने से ठीक 5 दिन पहले ही पलक को एक बेहद कठिन दौर से गुजरना पड़ा है जिसमें उनके दादाजी का देहांत हो गया है। इस कठिन परिस्थिति और आघात के बावजूद मात्र 5 दिन में ही पलक ने इस टूर्नामेंट के लिए सहमति देकर एक मिसाल कायम किया है। पलक ने कहा कि दादाजी मुझे बेहद प्रिय थे और अब इस टूर्नामेंट में उनके सम्मान के लिए पदक जीतने पर ही हमारा ध्यान केंद्रित रहेगा। कई लोगों ने इस कठिन परिस्थिति में टूर्नामेंट छोड़ने की सलाह दी लेकिन पलक ने कहा कि नहीं जब सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी अपने पिता की मौत पर देश के लिए खेल कर शतक बना सकते हैं तो वो क्यों नहीं खेल सकती? वो टूर्नामेंट में हिस्सा अवश्य लेगी और इसी संकल्प के साथ पलक शर्मा चाइना में आयोजित होने जा रहे इस टूर्नामेंट के लिए अपनी सहमति दे दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News