स्कूलों में पुलिस पढ़ा रही ट्रैफिक नियमों का पाठ, रोचक तरीके से सिखाए जा रहे सड़क सुरक्षा नियम

9/21/2021 5:03:59 PM

इंदौर(गौरव कंछल): ट्रैफिक नियमों के पालन की सीख यदि बचपन से ही दी जाए तो बच्चे बड़े होकर अच्छे नागरिक बनेंगे। इसी उद्देश्य के साथ इंदौर में पुलिस और यातायात पुलिस के अधिकारी स्कूली बच्चों को ट्रैफिक के नियम पढ़ा रहे हैं। पुलिस द्वारा रोचक तरीकों से ये ट्रेनिंग दी जा रही है। पुलिस द्वारा बच्चों के बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए ये जानकारी दी जा रही है।

PunjabKesari

केंद्र सरकार की योजना के तहत पूरे देश भर के स्कूली बच्चों को पुलिस से जोड़ा जा रहा है और उन्हें सुरक्षा और नियम पालन के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। इस कड़ी में इंदौर में विभिन्न स्कूलों में स्टूडेंट्स पुलिस कैडेट यानि एसपीसी को ट्रैफिक की ट्रेनिंग दी जा रही है। फिलहाल इंदौर में पुलिस द्वारा स्कूली बच्चों को ट्रैफिक के नियमों की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके पीछे उद्देश्य है कि बच्चों को नियमों के प्रति अभी से जागरूक किया जाए ताकि बड़े होकर वे सड़क सुरक्षा के प्रति सजग रहें।

PunjabKesari

स्कूली बच्चों को ट्रेनिंग के तहत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुसाखेड़ी के चयनित एसपीसी कैडेट्स को पुलिस व शिक्षा विभाग द्वारा व्यक्तित्व विकास, मूल अधिकार, नैतिक कर्तव्यों का पालन, सामान्य कानूनी प्रावधान, सड़क सुरक्षा जानकारी, शारीरिक व्यायाम, योग सहित अन्य विषयों की जानकारी दी जा रही है। इसके तहत इंडोर और आउटडोर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इंदौर में ट्रैफिक की ट्रेनिंग का जिम्मा सिपाही सुमंत सिंह कछावा उठा रहे हैं। वे लगातार स्कूलों में जाकर सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर जानकारियां विद्यार्थियों को दे रहेहै और वे इसे बेहद रोचक तरीके उलई ट्रेनिंग दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News