बुलंद हौसलों के आगे झुक गई गरीबी, MPBSE टॉपर्स में बनाई जगह

5/15/2019 4:43:07 PM

भोपाल: कहते हैं अगर हौंसले बुलंद हो तो कोई भी मुकाम हासिल करना मुश्किल नहीं होता। जिसका जीता जागता उदाहरण आगर मालवा जिले में चाय की गुमटी चलाने वाले दुर्गा प्रसाद सोनी के बेटे राजकुमार सोनी ने पेश किया है। राजकुमार सोनी ने हाईस्कूल के परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल किया है।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल सुसनेर में पढ़ने वाले छात्र राजकुमार ने कुल 500 में से 496 अंक लाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। अपनी इस उपलब्धि के लिए राजकुमार ने अपने माता-पिता और गुरुजन को श्रेय दिया है। चाय की छोटी सी गुमटी से अपने परिवार का जैसे तैसे भरण पोषण करने वाले राजकुमार के पिता दुर्गा प्रसाद और उसकी मां ने उसकी इस उपलब्धि को उसकी कठिन परिश्रम का फल बताते हुए खुशी जताई है।

PunjabKesari

इसी तरह 10वीं की परीक्षा में सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने टॉप किया। दोनों को 500 में से 499 अंक मिले हैं। गगन जहां किसान के बेटे है वही आयुष्मान ताम्रकार के पिता चौकीदारी का काम करते है। बता दे कि पीएम मोदी भी खुद को देश का चौकीदार मानते है और उन्होने अपने ट्वीटर हैंडलर पर भी चौकीदार नरेन्द्र मोदी लिखा हुआ है।

PunjabKesari

आयुष्मान ताम्रकार के घर की माली हालत ठीक नहीं होने की वजह से आय़ुष्मान कई बार पिता के बदले चौकीदारी करने जाता था। मां का भी काम में हाथ बंटाता था। जहां दूसरे बच्चे लगातार पढ़ाई करते थे। वहीं आयुष्मान को पढ़ाई के लिए वक्त निकालना पड़ता था। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार पिता की गैरमौजूदगी में उसे चौकीदारी करने जाना पड़ता था। इतना ही नहीं जहां दूसरे बच्चे गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाते थे। वहीं आयुष्मान इस दौरान किराने की दुकान में काम करके अपनी फीस का इंतजाम करता था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News