नेपाल के प्रधानमंत्री पहुंचे इंदौर, CM शिवराज बोले- भारत और नेपाल दोनों अति प्राचीन राष्ट्र, सांस्कृतिक रूप वे एक हैं

6/2/2023 4:00:00 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ आज सुबह विशेष विमान से इंदौर पहुंचे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों व कलेक्टर कमिश्नर ने उनकी भव्य अगवानी की। इसके बाद नेपाल के पीएम और उनके साथ आए अन्य अतिथि उज्जैन रवाना हो गए। उज्जैन में वे बाबा महाकाल के दर्शन व पूजन अर्चन कर महाकाल लोक का भी भ्रमण करेंगे।

PunjabKesari

इंदौर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ की एयरपोर्ट पर भव्य अगवानी की गई। एयरपोर्ट पर निमाड़ के गणगौर और भगोरिया नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया। यहां उनका हार फूल माला से स्वागत किया गया। अतिथियों का स्वागत सत्कार करने वाले नेपाल की पारंपरिक टोपी पहन कर आए हुए थे। इंदौर एयरपोर्ट पर मंत्री तुलसी सिलावट, महापौर पुष्ययमित्र भार्गव, मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ कलेक्टर व कमिश्नर ने उनकी भव्य अगवानी की।

PunjabKesari

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेपाल के प्रधानमंत्री से तमाम जनप्रतिनिधियों का परिचय करवाया। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच कई मामलों को लेकर चर्चा हुई। उनके बीच इंदौर की स्वच्छता को लेकर भी चर्चा हुई, जिसमें इंदौर स्वच्छता अभियान में किस तरह से कई बार स्वच्छता के पैमाने पर खरा उतरा। वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आत्मीय व्यवहार से प्रभावित प्रचंड ने कहा कि ऐसा लग ही नहीं रहा है कि वे उनसे पहली बार मिल रहे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि भारत और नेपाल दोनों अति प्राचीन राष्ट्र है, मुख्यमंत्री से पूछा गया कि क्या चर्चा की गई तो उन्होंने बताया सामान्य चर्चा सहियोग टूरिस्ट के क्षेत्र में धर्मिक क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों को लेकर है साथ ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट भी देखेंगे,इसके पूर्व सुबह ही एयरपोर्ट पर उनके स्वागत की भव्य तैयारियां कर ली गई थी और तगड़ी सुरक्षा कर दी गई थी। प्रचंड जैसे ही अन्य अतिथियों के साथ बाहर आए तो वहां निमाड के गणगौर और भगोरिया नृत्य की आकर्षक व उल्लासपूर्ण प्रस्तुति के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया।

PunjabKesari

यह देख वे काफी अभिभूत हुए। इसी कड़ी में इंदौर के युवाओं के स्वर ध्वज पथक के 50 सदस्यीय दल ने ढोल-ताशों और केसरिया ध्वज के साथ उद्घोष करते हुए उनका स्वागत किया। प्रचंड यहां से महाकाल रवाना होंगे और दोपहर करीब 2 बजे इंदौर लौटेंगे। यहां वे होटल मैरिएट में ठहरेंगे और जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों से मुलाकात करेंगे। शाम को वे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट जाएंगे। रात को वे होटल मैरिएट में भोजन करेंगे। इस दौरान उन्हें इंदौर के प्रसिद्ध व्यंजन परोसे जाएंगे। प्रचंड के साथ उनकी बेटी गंगा दहल, विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौतिक व परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, प्रधानमंत्री के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल भी आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News