Punjab Kesari MP ads

पाकिस्तान समर्थित नारे के सिलसिले में दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

11/27/2022 11:41:53 PM

भोपाल, 27 नवंबर (भाषा) राहुल गांधी की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान कथित तौर पर ''पाकिस्तान जिंदाबाद'' के नारे लगाये जाने के सिलसिले में मध्य प्रदेश कांग्रेस के आईटी विभाग के प्रमुख अभय तिवारी और पत्रकार पीयूष बबेले के खिलाफ रविवार को यहां प्राथमिकी दर्ज की गई।
कांग्रेस ने आरोप लगाया कि ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी प्रकोष्ठ द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में ‘‘छेड़छाड़’’ की गई है ताकि बेहद सफल इस यात्रा को बदनाम किया जा सके। कांग्रेस ने कहा कि ‘‘हम भाजपा के ऐसे घिनौने हथकंडों के लिए तैयार हैं और उन्हें करारा जवाब दिया जाएगा’’।
भाजपा आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय द्वारा साझा किए गए वीडियो में दावा किया गया है कि मध्य प्रदेश में ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान ‘‘पाकिस्तान जिंदाबाद’’ के नारे लगाए गए थे।
मालवीय ने यात्रा का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को पैदल चलते हुए देखा जा सकता है और 21 सेकंड की क्लिप के अंत में कथित रूप से ‘‘पाकिस्तान जिंदाबाद’’ के नारे की आवाज आती है।
यह वीडियो उस समय का बताया जा रहा है, जब यात्रा खरगोन जिले के सनावद क्षेत्र स्थित भानभरड गांव से 25 नवंबर की सुबह गुजर रही थी। वर्तमान में यह यात्रा मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में चल रही है।
भोपाल अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त अमित कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘मध्य प्रदेश भाजपा की शिकायत पर तिवारी और बबेले के खिलाफ आज यहां एम पी नगर अपराध शाखा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।’’ उन्होंने कहा कि दोनों पर भादंसं की धारा 153 (बी) (राष्ट्रीय अखंडता पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले लांछन, प्राख्यान), 504 (लोकशांति भंग कराने को प्रकोपित करने के आशय से साशय अपमान), 505 (1) (लोक रिष्टिकारक वक्तव्य), 505 (2) (विभिन्न वर्गों में शत्रुता, घॄणा या वैमनस्य पैदा या सम्प्रवर्तित करने वाले कथन) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।
कुमार ने कहा कि मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।
मध्य प्रदेश भाजपा की विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश पार्टी प्रवक्ताओं पंकज चतुर्वेदी और नरेंद्र शिवाजी पटेल ने शिकायत दर्ज कराई है।
संपर्क किए जाने पर चतुर्वेदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है क्योंकि मामला गंभीर है और देश के लिए खतरा है।
उन्होंने आरोप लगाया कि तिवारी ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगे इस वीडियो को आमजन को उत्तेजित करने के लिए प्रसारित किया था तथा बबेले ने इस वीडियो को अपने वॉट्सएप ग्रुप में पत्रकारों को भेजा था।
चतुर्वेदी ने दावा किया कि बबेले मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा कि बबेले कांग्रेस के सदस्य भी नहीं हैं और केवल पत्रकार हैं।
कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार बबेले कमलनाथ का मीडिया का काम देखते हैं।
चतुर्वेदी ने कहा कि शिकायत में हमने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे उनके बेटे राहुल गांधी, उनकी (राहुल की) बहन प्रियंका गांधी वाद्रा और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के खिलाफ भी इस संबंध में मामला दर्ज करने की मांग की है।
अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘शिकायत पर जांच करना और लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करना हमारे क्षेत्राधिकार में आता है और हम कार्रवाई करने से पहले शिकायत की जांच करते हैं।’’ इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केके मिश्रा ने कहा, ‘‘यह एक छेड़छाड़ किया गया वीडियो है। भाजपा राहुल गांधी की यात्रा की सफलता से डरी हुई है। भाजपा ने एक फर्जी वीडियो का इस्तेमाल कर इस यात्रा को बदनाम करने का घिनौना प्रयास किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसी झूठी शिकायत से डरने वाले नहीं हैं। हम तिवारी और बबेले के पीछे एक ठोस चट्टान की तरह खड़े होने जा रहे हैं। मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार झूठे और निराधार मामले दर्ज कराकर हम पर हावी नहीं हो सकती।’’ भाजपा प्रवक्ता चतुर्वेदी ने आरोप लगाया कि वीडियो को 25 नवंबर को सुबह 8.52 बजे प्रदेश कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से साझा किया गया था और बाद में इसमें पाकिस्तान समर्थित नारा सुनाई देने के बाद इसे हटा दिया गया।
उन्होंने सवाल किया, ‘‘जब वीडियो में कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं थी तो कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से उस ट्वीट को क्यों हटा दिया। यह कांग्रेस के दोहरे मानदंड को दर्शाता है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News