मप्र : प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को भोपाल पहुंचेंगे

4/01/2023 9:39:46 AM

भोपाल, 31 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का एक दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वह यहां संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में सम्मिलित होने के साथ-साथ भोपाल स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी।

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पदाधिकारी ने बताया कि गुरुवार को इंदौर के बेलेश्वर महादेव मंदिर में हुई दुखद घटना में 36 श्रद्धालुओं के बाद प्रधानमंत्री के स्वागत में भोपाल में आयोजित होने वाले रोड-शो, पुष्प वर्षा एवं स्वागत कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी एक अप्रैल को भोपाल का दौरा करेंगे। प्रातः लगभग 10 बजे प्रधानमंत्री भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में सम्मिलित होंगे।’’
उन्होंने कहा, ‘‘उसके बाद लगभग सवा तीन बजे प्रधानमंत्री भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। यह ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली के बीच चलेगी।’’
उन्होंने बताया कि यह देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। स्वदेशी स्तर पर वंदे भारत एक्सप्रेस को डिजाइन किया गया है, जो उत्कृष्ट यात्रा सुविधाओं से लैस हैं। इस रेलगाड़ी से सभी यात्रियों को तेज, आरामदेह और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव होगा। साथ ही क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा और आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा।

अधिकारी ने कहा कि सैन्य कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन 30 मार्च से एक अप्रैल 2023 तक हो रहा है। सम्मेलन की विषय-वस्तु ‘रेडी, रिसर्जेन्ट, रेलेवेंट’ है।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान सशस्त्र बलों की युद्ध-भूमि से जुड़ी संयुक्त तैयारियों के मद्देनजर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। सशस्त्र बलों की तैयारी और ‘आत्म-निर्भरता’ प्राप्त करने की दिशा में डिफेंस इकोसिस्टम की प्रगति की समीक्षा भी होगी।

अधिकारी ने बताया कि सम्मेलन में तीनों सशस्त्र बलों के कमांडर और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News