मुस्लिम ने किया था इस मंदिर का निर्माण, मिनी वृंदावन के नाम से मशहूर है कटनी का राधा कृष्ण मंदिर

8/11/2020 5:54:47 PM

कटनी: सभी जानते हैं कि वृंदावन कहां है। लेकिन एक और वृंदावन मध्यप्रदेश के कटनी जिले में है। जी हां, कटनी के रीठी तहसील में बांधा इमलाज गांव में राधा कृ्ष्ण का एक अतिप्राचीन मंदिर है। जिसे यहां के निवासी मिनी वृंदावन कहते हैं। इस मंदिर में बड़ी बात ये है कि मंदिर में लगे हर एक पत्थर की नक्काशी एक मुस्लिम शख्स बादल खान ने की थी। ये मंदिर 85 साल पुराना बताया जाता है।

PunjabKesari, Shri Krishna Janmashtami, Radha Krishna Temple, Bandha Imlaaj, Katni, Madhya Pradesh, Punjab Kesari

लोगों का मानना है कि 85 साल पहले जैसे ही मंदिर का निर्माण पूरा हुआ तो यहां बारिश होने लगी, औऱ लगातार सात दिनों तक चली। जिसके बाद यहां के निवासी इस मंदिर को मिनी वृंदावन के नाम से पुकारने लगे। ग्रामीण बताते हैं कि मंदिर के निर्माण के बाद जब यहां बारिश हुई तो यहां पर बांसुरी बजने की भी आवाज आ रही थी। ये आवाज करीब तीन दिन तक सभी को सुनाई दी। 

बादल खान ने की नक्काशी ...
बताया जाता है कि इस मंदिर में लगे पत्थरों की नक्काशी पास के ही कस्बे बिलहरी के कारीगर बादल खान ने की थी। बादल खान के साथ उनके सहयोगी सरजू बर्मन और भिम्मे भी मौजूद थे। बताया जाता है कि मंदिर में लगे पत्थर सैदा गांव से बैलगाड़ी में लाए गए थे। ये मंदिर कटनी शहर से करीब 25 किलोमीटर की दूर पर स्थित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News