दुर्लभ प्रजाति के सफेद गिद्धों के साथ तस्कर गिरफ्तार, UP से महाराष्ट्र ले जा रहा था आरोपी

1/19/2022 9:08:11 PM

खंडवा(निशात सिद्दिकी): खंडवा रेल्वे स्टेशन पर वन विभाग और जीआरपी टीम ने एक गिद्ध तस्कर को गिरफ्तार किया है। तस्कर के कब्जे से दुर्लभ प्रजाति के 7 सफेद गिद्ध बरामद किए गए है। ट्रेन में बैठे यात्रियों को दुर्गंध और पक्षियों की आवाज आई तो उन्होंने आरपीएफ को सूचना दी। गिद्धों को बैग में भरकर यूपी के कानपुर से महाराष्ट्र के मालेगांव ले जाया जा रहा था। गिद्धों की तस्करी का मध्यप्रदेश में यह पहला मामला है। सभी गिद्ध वन विभाग को सुपुर्द कर दिए। बताया जा रहा है कि 18 ट्रेन क्रमांक 12144 अप के S12 में ऑन डयूटी TTE ने एक व्यक्ति के थैले में पक्षी होने की सूचना दी। खंडवा स्टेशन पर गाड़ी के S12 कोच की घेराबंदी कर चेकिंग की। यहां एक व्यक्ति के पास प्लास्टिक के थैले में रखे गिद्ध उतारे गए।

PunjabKesari

तस्कर के साथ गिद्धों को आरपीएफ थाने लाया गया। पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम फरीद शेख पिता वसीर अहमद शेख (60) निवासी उन्नाव (यूपी) का होना बताया। वन विभाग के अफसरों के बताया कि यह तस्कर कानपुर से ट्रेन में बैठा था, जो इन गिद्धों को महाराष्ट्र के मालेगांव ले जा रहा था। तस्कर ने वन विभाग को बताया की मुझे कानपुर स्टेशन पर समीर खान निवासी कानपुर ने यह गिद्ध दिए थे। जिसे मुझे मालेगांव तक पहुंचाना था। जो हासिम निवासी मालेगांव को देना था।

PunjabKesari

ट्रेन में भनक लगी कि आगे स्टेशन पर कार्रवाई हो सकती है, इससे पहले ही कानपुर और मालेगांव के सप्लायर को सूचना दे दी। वन विभाग के रेंजर आर.के सोलंकी ने बताया कि तस्कर के पास रखे थैले को चेक किया तो उसमें 7 इजिप्टियन प्रजाति के सफेद गिद्ध मिले। उसमें 4 नर व 3 मादा थे। आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर मामला जांच में लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News