कान्हा नेशनल पार्क का स्टॉर्म डॉग…जिसका नाम सुनते ही शिकारियों की आ जाती है शामत

5/9/2024 3:39:00 PM

मंडला(अरविंद सोनी): जब स्टॉर्म या हिन्दी अर्थ तूफान जब आने वाला होता हैं तो तेज बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं का संकेत देती हैं लेकिन हम मानसूनी तूफान की बात नहीं कर रहे हैं यह स्टॉर्म या तूफान हैं। एक डॉगी जो कि जंगलों के शिकारियों के लिए तूफान बना हुआ हैं। दरअसल यह स्टॉर्म या तूफान है कान्हा नेशनल पार्क के चहेते डॉगी का...जिसके नाम से शिकारियों की शामत आ जाती है। अब तक नेशनल पार्क कान्हा में इस डॉगी ने 50 से ज्यादा अपराधियों को पकड़ा हैं। ट्रेनर के अंग्रेजी कमांड से ही वह अपने कार्य को अंजाम देता हैं। उसके हुनर की तारीफ करते अधिकारी कर्मचारी नहीं थक रहे।

PunjabKesari

मेल्जियम मेलोंनाइज डॉगी स्टॉर्म की उम्र है करीब 8 वर्ष। 2017 में विशेष ट्रेनिंग के बाद उसकी पदस्थापना कान्हा पार्क में हुई तब से कान्हा नेशनल पार्क में यह ड्यूटी कर रहा है। इसके खान पान का कान्हा पार्क ने विशेष प्रबंध किए है। इसके डाइट में शासन के रोस्टर के अनुसार सुबह दोपहर, शाम पौष्टिक आहारों का समावेश होता है। स्टॉर्म डॉगी के रिटायर मेंट का समय 2027 हैं।

PunjabKesari

स्टॉर्म या तूफान डॉग की काबिलियत में एक ट्रेनर की अहम भूमिका है ट्रेनर की। इस स्टॉर्म डॉगी के साथ ट्रेनिंग 2016 में भोपाल में की गई। उस वक्त उसकी उम्र महज 3 महीने थी। उसके बाद सीधे ये डॉगी कान्हा टाइगर रिजर्व में अपनी सेवाएं दे रहा है।

PunjabKesari

ट्रेनर की अंग्रेजी कमांड से डॉगी अपना काम करता है चाहे आरोपी जंगलों में अपराध करके छिपा हो या किसी घटना को अंजाम देकर कुछ चीजें छिपाया हो पल भर स्टॉर्म आरोपी और सामान को ढूंढ़ निकालता है। कुछ करतब जो कि उसके काबिले तारीफ है। वह बहुत ही चुस्त और फुर्तीला है। हेडर जंप और वन्य प्राणियों की हड्डियों को ढूंढ़ना जिसमें प्रमुख है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News