पानी के संकट से जूझ रहे बड़वानी के इस गांव के लोग, कई किमी पैदल चलकर भी मिल रहा पीने को गंदा पानी

5/28/2023 5:49:38 PM

बड़वानी (संदीप कुशवाह): भीषण गर्मी के बीच ग्रामीण जल संकट से जूझ रहे हैं। मजबूर लोग कई किलोमीटर पैदल चलकर कुएं का गंदा पानी पी रहे हैं। पानी से संकट से जूझ रहे पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि का कहना है कि ठहराव प्रस्ताव बनाकर संबंधित विभाग को भेजा है। जल्द ही समस्या का हल किया जाएगा।

PunjabKesari

बड़वानी जिले के सेंधवा विकासखण्ड के वरला तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत खपाड़ा के गंधाल्या पानी के ग्रामीण वर्षों से जल संकट से जूझ रहे हैं। ग्रामीण पानी की समस्या को लेकर कई बार आवेदन निवेदन कर चुके हैं। लेकिन आज तक कोई निराकरण नहीं हुआ। मजबूरन ग्रामीण कई किलोमीटर दूर पैदल चलकर कुएं का गंदा पानी पीने को मजबूर है। कुएं का पानी निकालने के लिए भी ग्रामीणों को अपनी जान जोखिम में डालनी पड़ती है। उसके बाद उन्हें खुद के पीने के पानी और अपने जानवरों के पीने के पानी की व्यवस्था हो पाती है।

PunjabKesari

ग्रामीणों का कहना है कि वह सालों से इस गांव में रह रहे हैं। चुनाव के वक्त जनप्रतिनिधि वोट मांगने के लिए आते हैं। उसके बाद फिर कभी लौट कर नहीं आते। गांव में पेयजल समस्या को लेकर कई बार जनप्रतिनिधि और शासन स्तर तक आवेदन निवेदन कर चुके हैं, लेकिन कोई निराकरण नहीं हुआ। गांव के कई लोग पेयजल समस्या के चलते पलायन करने को मजबूर हो गए और पलायन होकर अन्य गांव और मजदूरी के सिलसिले में महाराष्ट्र और गुजरात चले गए हैं।

PunjabKesari

गांव के सरपंच प्रतिनिधि राजेश सेनानी का कहना है कि ग्रामीणों की समस्या को लेकर ग्राम सभा में ठहराव प्रस्ताव बनाकर पीएचई विभाग को पेयजल समस्या से अवगत करवाते हुए समस्या का निराकरण करने के लिए आवेदन दिया है। मामले को लेकर वरला तहसीलदार जगदीश रंधावा का कहना है कि संबंधित गांव में पानी की समस्या के संबंध में आपके माध्यम से जानकारी मिली है। इसको लेकर पीएचई विभाग से पत्राचार कर ग्रामीणों की पेयजल समस्या से अवगत कराते हुए समस्या का समाधान करवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News