इंदौर में किया गया अनूठा प्रयोग, अब महज 30 सेकेंड में सेनेटाइज होकर वायरस फ्री होगी सब्जी

5/7/2020 4:18:22 PM

इंदौर: मध्यप्रदेश में कोरोना के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बने इंदौर में लॉकडाउन के चलते सारा बाजार बंद है। ऐसे में अब निगम द्वारा राशन और सब्जियों की होम डिलिवरी की जा रही है। कई बार ऐसा देखा गया है कि जो विक्रेता सब्जी बेचने आते हैं उन्हें ही कोरोना हो गया। जिसके चलते अब नगर निगम ने सब्जियों की सप्लाई की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली ले है। अधिकारियों की देख रेख में नगर निगम की टीम सब्जियों को सेनेटाइज कर लोगों के घरों तक पहुंचा रही है।

PunjabKesari, Madhya Pradseh, Indore, Corona virus, lockdown, ultraviolet oven, vegetable sanitizer, sanitizer

घर-घर पहुंचाई जाने वाली सब्जियों को कोरोना वायरस मुक्त करने के लिए नगर निगम निगम अल्ट्रा वायलेट किरणों से सब्जियों को वायरस रहित कर रहा है। इसके लिए सब्जी संग्रहण केन्द्रों पर अल्ट्रावायलेट ओवन लगा दिए गए हैं। इसके द्वारा एक क्विंटल सब्जी को महज 30 सेकेंड में सैनेटाइज किया जा रहा है। वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि अल्ट्रा वायरलेट ओवन को उपयोग में लाते समय UV किरण ओवन के अन्दर ही एक्सपोज होती है और विकिरण बाहर नहीं आता। इसलिए ये पूरी तरह सुरक्षित है। ये स्टेनलेस स्टील से निर्मित फ़ूड ग्रेड रॉ मटेरियल से बना उपकरण है। ये फलों, सब्जियों के बैक्टेरिया डिसइन्फेक्शन के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे विकिरण रिलीज नहीं होता जिससे मनुष्य सुरक्षित रहता है। इस मशीन में ऑटो लिमिट स्विच हैं जो केवल ट्रॉली के अन्दर जाने पर ही चालू होता है, और महज 30 सेकेंड में ही सब्जी को वायरस फ्री कर देता है।

PunjabKesari, Madhya Pradseh, Indore, Corona virus, lockdown, ultraviolet oven, vegetable sanitizer, sanitizer 

बता दें कि इस प्रकार की तकनीक का प्रयोग इसलिए किया जा रहा है ताकि लोगों में सब्जियों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खौफ खत्म किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News