बैतूल में अंधविश्वास का खेल: ग्रामीणों ने लंपी वायरस को माना दैवीय प्रकोप, 5 दिन के लिए बनाए नियम, तोड़ने वालों को लगेगा 10 हजार का जुर्माना

10/29/2022 8:06:16 PM

बैतूल (विनोद पातरिया): लंपी वायरस का कहर मध्य प्रदेश के बैतूल में भी देखने को मिल रहा है। जिले भर में अब तक कई मवेशियों की मौत हो चुकी है। लंपी वायरस से परेशान ग्रामीण अब इसे दैवीय प्रकोप मान रहे हैं और इससे बचने के लिए पूजा पाठ का सहारा ले रहे हैं। ग्रामीणों ने इसे लेकर गांव में कुछ नियम भी तय किए हैं। खास बात यह कि इनका उल्लंघन करने पर 10 हजार का जुर्माना तय किया है।

PunjabKesari

हैरान कर देने वाला यह मामला बैतूल ब्लॉक के गांव बोदी जूनावानी का है। जहां अब तक लंपी वायरस से कई मवेशियों की मौत हो चुकी है। ग्रामीण इसे दैवीय प्रकोप मान रहे हैं और देवी मां को मनाने के लिए सख्त नियम बना लिए हैं। जिनका सभी ग्रामीणों को 5 दिनों तक पालन करना अनिवार्य है। नियमों का उल्लंघन करने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी रखा गया है।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक ब्लॉक में अब तक लंपी वायरस से बहुत से मवेशियों की मौत चुकी है। यही वजह है कि पशु पालक सहित ग्रामीण बुरी तरह से परेशान हो गए हैं। पांच दिवसीय नियम बनाए गए हैं जिन्हें सभी को मानना अनिवार्य है। इसमें किसी भी घर में तेल से बघार नहीं लगाया जाएगा। कोई भी महिला अथवा पुरूष लकड़ी का गट्ठा सिर पर नहीं रखेगा और ना ही महिलाएं कुंए, हैण्डपंप से डबल गुंडी (बेहड़े) से पानी भरेंगी, गांव में कोई भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करेगा। 

PunjabKesari

बोदी जुनावानी के ग्रामीणों ने लंपी बीमारी से सप्ताह भर में दर्जन भर मवेशियों की मौत के बाद इस बीमारी को दैविक प्रकोप मानते हुए गांव में अनोखे निर्णय लिए है ताकि बीमारी से निजात मिल सके। गांव की सीमा पर ग्रामीण एक साथ पूजन कर यह निर्णय लिया है कि जब तक मवेशियों पर आयी लंपी बीमारी ठीक नहीं हो जाती कोई भी ग्रामीण मदिरा मांस का सेवन नहीं करेगा। इन सभी नियमों का पालन नहीं करने वालों पर पंचायत 10 हजार रूपये का जुर्माना करेगी। इन नियमों का ग्रामीण कड़ाई से पालन कर रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News