व्यापमं घोटाला: पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के मामले में 31 आरोपी दोषी करार; 25 को सजा का ऐलान

11/21/2019 6:05:03 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के व्यापम महाघोटाले की पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले 2013 के मामले में सभी 31 आरोपियों को अदालत ने दोषी माना है। वहीं इस मामले में विशेष न्यायाधीश एसबी साहू ने फैसला सुनाया। साथ ही उन्होंने सभी आरोपितों को सेंट्रल जेल भेजने के आदेश दिए हैं। वहीं इस मामले में सजा का ऐलान कोर्ट 25 नवंबर को करेगा। व्यापमं घोटाले में राजेंद्र नगर थाने में दर्ज मामले के बाद जांच एसटीएफ को सौंपी गई थी।

व्यापमं मामले में एसटीएफ की यह पहली एफआईआर थी। कुछ समय बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते व्यापमं घोटाले की जांच एसटीएफ से हटाकर सीबीआई को सौंप दी गई थी। सीबीआई ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले की 2013 परीक्षा घोटाले के मामले में 31 लोगों को आरोपी बनाया था। इस मामले में गवाही 2014 में शुरू हुई थी। गवाही पांच साल चली।

सीबीआई की विशेष अदालत ने व्यापमं की पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2016 में फर्जी परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने वाले आरोपी शिवरतन सिंह तोमर को सात साल के कारावास और 6 हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई, जबकि इसी मामले के आरोपी जुगराज सिंह गुर्जर को अदालत 28 फरवरी 2019 को फरार घोषित कर चुकी है। सजा बुधवार को सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अजय श्रीवास्तव ने सुनाई।

मामले के अनुसार 6 अगस्त 2016 को खजूरी थाना क्षेत्र में विद्या पीठ इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस एंड टेक्नालॉजी में पुलिस भर्ती परीक्षा में वास्तविक परीक्षार्थी जुगराज सिंह के स्थान पर आरोपी शिवरतन सिंह परीक्षा देने पहुंचा था। उसने परीक्षा सेंटर पर खुद को जुगराज बताते हुए परीक्षा देने की कोशिश की थी। सीबीआई कोर्ट ने गवाहों के बयान और सबूतों के आधार पर शिवरतन सिंह को दोषी माना। इस मामले में सरकारी वकील अनिल शुक्ला ने पैरवी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News