महाकाल मंदिर के पास रूद्रसागर की जमीन पर बनेगा, अन्नक्षेत्र और धर्मशाला

9/30/2018 6:09:32 PM

उज्जैन: जिले के महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रबंधन समिति अन्नक्षेत्र चलाने जा रही है, जिसमें एक हजार से ज्यादा लोग एक बार में ही भोजन प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। पहली मंजिल पर धर्मशाला बनाने की भी योजना है। यह अन्नक्षेत्र विश्वात्मानंद महाराज के सहयोग से चलाया जाएगा। इसका नियंत्रण,  प्रबंधन व रखरखाव मंदिर समिति करेगी।

PunjabKesari

यह अन्नक्षेत्र रूद्रसागर जमीन पर बनाया जाएगा, इस जमीन पर पहले विश्वात्मानंद महाराज अन्नक्षेत्र चलाते थे। राजस्व के रिकॉर्ड में यह जमीन अभी भी सरकारी है। विश्वात्मानंद ने यह जमीन करीब 18 साल पहले प्रशासन से मांगी थी, लेकिन सरकार की अनुमति नहीं मिलने के कारण जमीन का आवंटन नहीं हो सका। इसलिए महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति इस जमीन का उपयोग अन्नक्षेत्र चलाने में करेगी। 

वर्तमान में यह अन्नक्षेत्र महाकाल प्रवचन हॉल परिसर में चलाया जा रहा है, लेकिन श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से यह काफी छोटा है। शनिवार को कलेक्टर मनीष सिंह और नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने विश्वात्मानंद आश्रम की उस जमीन का निरीक्षण किया और योजना को जमीन पर लाने की चर्चा की। इस योजना के तहत ग्राउंड फ्लोर पर अन्नक्षेत्र चलाया जाएगा और पहली मंजिल पर धर्मशाला बनाई जाएगी, जिसमें होटलों की तरह सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी। ताकि श्रद्धालुओं को कम खर्च में ठहरने की सुविधा मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News