MP वाकई अजब है, किसान ने नेशनल हाईवे पर ही उगा डाली सोयाबीन की फसल

8/8/2020 1:55:30 PM

बैतूल: आपने सुना होगा एम अजब है और यहां के किस्से गजब है इस बात को सच साबित करती नेशनल हाईवे के बीचों बीच की ये तस्वीरें हैं। जहां हाईवे के बीचोबीच सोयाबीन की खेती देखने को मिल रही है। हैरान कर देने वाला ये मामला मध्य प्रदेश बैतूल जिले का है जहां एक किसान ने NHAI के बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे पर बने डिवाइडर पर सोयाबीन की फसल ही उगा दी। खास बात यह है कि मामला सामने आने के बाद से नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और स्थानीय प्रशासन हैरान है।
PunjabKesari

दरअसल एनएचएआई द्वारा बैतूल से ओबेदुल्लागंज तक लगभग 160 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। बैतूल के नज़दीक जिस सड़क के बीच फसल लगी हुई है उस जगह सड़क निर्माण कंपनी का काम लगभग पूरा हो गया है और दोनों तरफ सड़कों पर आवागमन शुरू भी हो चुका है।

PunjabKesari

इस पर किसान ने फसल की बोनी कर दी है अचरज की बात तो यह है कि बोई गई फसल अब सड़क के बीच लहलहा रही है और जिसमें फूल भी आ चुके और जल्द ही फल्ली भी लग जाएगी। इस बीच सड़क निर्माण कंपनी और ना ही एनएचएआई को इसकी भनक तक नहीं लगी। मामला स्थानीय प्रशासन की जानकारी में पहुंचा तो तहसीलदार इस जगह पर पहुंचे तो हाईवे पर सोयाबीन की खेती देख हैरान हो गए।

PunjabKesari

फसल की नपति की गई तो पता चला कि नेशनल हाइवे के बीच बने डिवाइडर पर 10 फीट चौड़ी और लगभग 300 फीट लंबी जगह पर लल्ला यादव नाम के किसान ने सोयाबीन की बोवनी कर दी है। इसके बाद तहसीलदार ने तत्काल राजस्व कर्मचारियों और पटवारी को जांच के आदेश दिए हैं और जल्द ही जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है।
PunjabKesari

वहीं हाईवे पर फसल उगा देने वाले किसान लल्ला यादव ने बताया कि सड़क निर्माण में लगी कंपनी को बीच सड़क यानी तकनीकी भाषा मे मीडियन के बीच छोड़ी ज़मीन पर पौधे लगाना है लेकिन कंपनी ने लंबे समय से काली मिट्टी डाल के इसे खाली छोड़ दिया था जिसका फायदा उठाते हुए अपने खेत में बोवनी के दौरान बचे 5 किलो बीज की बो दिए। थोड़े दिन बाद जब उसमें सोयाबीन की फसल निकल आई तो उसको पानी और दवाई देने लगा।
PunjabKesari


Edited By

meena

Related News