MP में इस जिले में बहनों ने बाघ का मुखौटा लगाकर भाइयों की कलाई पर बांधी राखी, जानिए क्यों ?

Monday, Aug 19, 2024-08:12 PM (IST)

भोपाल : आज देशभर में भाई बहन का पवित्र पर्व रक्षाबंधन बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर सुरक्षा का वचन दिया। वहीं  मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व मैनेजमेंट ने रक्षाबंधन को बिल्कुल अनोखे ढंग से मनाया गया। जहां रिजर्व के आसपास के गांवों और छोटे शहरों में बहनों ने अपने भाइयों को राखी बांधते हुए टाइगर मास्क पहना और बाघों की सुरक्षा और संवर्धन के बारे में जागरूकता फैलाने का संदेश दिया।

पेंच टाइगर रिजर्व ने रक्षाबंधन को लेकर सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफार्म पर एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें बाघ का मुखौटा पहने बहनें ने अपने भाइयों को राखी बांधती आ रही हैं। साथ ही कैप्शन में लिखा- ''तीसरे साल लगातार पेंच टाइगर रिजर्व ने रक्षाबंधन का त्योहार एक अनोखे अंदाज में बाघ रक्षा दिवस के रूप में मनाया है। परंपरा को जारी रखते हुए इस बार हमने 130 गांवों, टाइगर रिजर्व के पास के कुछ छोटे कस्बों समेत सिवनी और छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय में यह बाघ रक्षा दिवस मना रहे हैं, जिसमें बाघ का मास्क पहनकर गांववालों और समाज के बीच राखी बांधी जा रही है। यह राखी का धागा भाई-बहन के रिश्ते की तरह बाघों और वन्यजीवों की सुरक्षा का प्रतीक है।  

पोस्ट में आगे लिखा- जैसे एक बहन अपने भाई की लंबी उम्र और अपनी सुरक्षा के लिए राखी बांधती है, वैसे ही हम सबने आज वादा किया है कि हम अपने जंगल के बाघों और अन्य वन्यजीवों की रक्षा करेंगे। यह अनोखा रक्षाबंधन सिर्फ एक त्योहार नहीं, बल्कि एक संकल्प है - हमारे जंगल और वन्यजीवन की सुरक्षा का, उनकी सुरक्षा में अपना योगदान देने का। आइए, इस रक्षाबंधन पर हम सब मिलकर बाघों के संरक्षक बनें, क्योंकि उनकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News