कांग्रेस के गढ़ पर भाजपा का कब्जा ! छिंदवाड़ा में बंटी साहू की जीत से BJP का 45 वर्षों का सपना हुआ पूरा

Tuesday, Jun 04, 2024-04:48 PM (IST)

छिंदवाड़ा : मध्य प्रदेश की हॉट सीट छिंदवाड़ा पर भाजपा ने इतिहास रचा है। यहां पूर्व सीएम कमलनाथ के पुत्र पर सांसद नकुलनाथ को हराकर विवेक बंटी साहू ने एक लाख 13 हजार 655 वोटों से जीत का परचम लहराया है। मतगणना स्थल के बाहर कार्यकर्ताओं ने बाजे गाजे के साथ आतिशबाजी कर एक दूसरे की मिठाई खिलाई। वहीं विजेता बंटी साहू के घर के सामने बधाई देने वालो का हुजूम लग गया। 

शुरूआती रूझानों में विवेक साहू की निर्णायक बढ़त ने बाद कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता ने जो फैसला दिया है वो स्वीकार है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि जो फैसला आया है वो अच्छा परिणाम है। बीजेपी 400 नहीं पहले 230 पार करें। वहीं छिंदवाड़ा में भाजपा की बढ़त को लेकर कहा कि छिंदवाड़ा की जनता ने जो फैसला दिया है वो स्वीकार है। 

कांग्रेस का गढ़ छिंदवाड़ा मानी जाने वाली सीट पर अब तक कांग्रेस केवल एक बार 1997 का उप चुनाव हारी है। बाकी सारे चुनाव वह जीतती रही है। 1977 के लोकसभा चुनावों में जब कांग्रेस को देश में बुरी हार मिली थी तब भी छिंदवाड़ा में जीत गई थी। वहीं मध्य प्रदेश में भी पिछले बार के चुनाव में इकलौती ऐसी सीट रही यहां कांग्रेस का दबदबा कायम रहा। यहां से कमलनाथ 9 बार सांसद बने हैं और उनके बेटे नकुलनाथ पिछला चुनाव जीतने के बाद दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

क्या कांग्रेस नेताओं का पालायन पड़ गया भारी?

छिंदवाड़ा में भाजपा की शानदार जीत की वजह कांग्रेस नेताओं का दलबदल माना जा रहा है। नकुलनाथ के दूसरी बार लोकसभा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित होते ही कांग्रेस नेताओं का पालायन का दौर भी शुरू हो गया था। चुनाव के नजदीक आते आते पूर्व मंत्री ,सिटिंग एमएलए, महापौर, एक दर्जन के करीब पार्षद, जनपद सदस्य समेत हजारों की संख्या में कांग्रेस नेताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया था। कुछ नेताओं ने कमलनाथ के निज सचिव संजय श्रीवास्तव के ऊपर भी जमकर हमला बोला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News