उज्जैन में फर्जी हितग्राहियों का फूटा भांडा, 30 हजार लोग ले रहे थे BPL कार्ड से सरकारी राशन

1/22/2022 6:41:56 PM

उज्जैन (विशाल सिंह): फर्जी बीपीएल राशन कार्ड का घोटाला उजागर हुआ है। जिसमें उज्जैन के 30 हजार फर्जी राशन कार्ड की पहचान कर सभी को रद्द कर दिया गया। बड़ी संख्या में अपात्र बीपीएल कार्ड धारक तो ऐसे थे जिनके पास कार, बड़े घर सहित अन्य सुविधा मोजूद थी। उज्जैन कलेक्टर के आदेश पर सभी कार्ड धारकों को मिलने वाली सुविधाओं पर रोक लगा दी है।  प्रशासन अब नाम प्रकाशन करवाकर दावे आपत्ति के बाद इनमें से कुछ वैध नामों को फिर से जोड़ेगा।  

फर्जी हितग्राहियों का फूटा भांडा

गरीबों के हक की सुविधाओं पर किस तरह डाका डाला जाता है। ये उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह की ओर से एसडीएम संजय साहू से कार्रवाई गयी तो जांच के बाद पता चला। उज्जैन कलेक्टर को लगातार शिकायत मिल रही थी कि बीपीएल राशन कार्ड धारक अपात्र होने के बावजूद सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। जिस पर एसडीएम संजीव साहू, जिला खाद्य नियंत्रक एमएल मारू के नेतृत्व में दल को जांच के लिए निर्देशित किया था। जांच रिपोर्ट में बड़ा चौंकाने वाला खुलासा हुआ। उज्जैन में बीपीएल कार्ड धारकों की जांच में 30 हजार बीपीएल कार्ड फर्जी पाए गए। जिनको अमान्य कर दिया गया है। इसके साथ ही नगर निगम को भी पत्र भेजकर सभी फर्जी कार्ड धारकों के समग्र आईडी बंद करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि वे समग्र आईडी से मिलने वाल सुविधा नहीं ले सके।

30 हजार फर्जी हितग्राही चिन्हित

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि हमने सर्वे कराया था। जिसमें बड़ी गड़बड़ी सामने आई थी। करीब 30 हजार फर्जी राशन कार्ड धारक पकड़े गए हैं। जिनके घर कार थी या दो मंजिला मकान के साथ ने सुविधा भी रखे हुए थे। ऐसे सभी हितग्राहियों पर कार्रवाई करते हुए सभी के समग्र बंद करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि कुछ लोगों ने शिकायत की है कि हमारे नाम गलती से काटे गए हैं। उनको भी हमने दावे आपत्ति के लिए कहा है, उनके नाम फिर से जोड़ दिए जाएंगे।  

सरकार को लगा रहे थे चुना 

30 हजार कार्ड धारक शासन की योजनाओ का लाभ ले रहे थे। जिसमें केरोसिन, चावल, गेंहू सहित आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास जैसी योजना का भी लाभ कई लोग ले चुके हैं। हालांकि इन सभी कार्रवाई की बात पर फिलहाल अधिकारी कुछ नहीं कह रहे हैं। फर्जी नाम कटने के बाद शासन का करोड़ों रुपए बचेगा।  

ये है बीपीएल की पात्रता

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड धारी परिवार की वार्षिक आय 40,000 से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उनका मकान पक्का नहीं होना चाहिए. इतना ही नहीं उनके पास कोई भी लग्जरी सामान जैसे टीवी, फ्रिज, चौपहिया वाहन आदि नहीं होना चाहिए। उज्जैन में ढाई लाख राशन कार्ड बने हैं. इनमें से एक लाख 30 हजार राशन कार्ड बीपीएल के हैं। 

पता कहीं और का, घर कहीं और  

सर्वे टीम के मुताबिक अधिकतर जगह जब टीम पहुंची तो घर परिवार का कोई सदस्य उस पते पर नहीं मिला। क्योंकि उनके अपने बड़े मकान दूसरी जगह पर थे और वे दो मंजिला मकानों में रह रहे थे। इसके अलावा कार समेत अन्य सुविधा होने का बाद भी शासन की सुविधा ले रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News