मध्य प्रदेश में लगता है अनोखा मेला, पान खिलाकर चुना जाता है जीवनसाथी

11/4/2019 6:14:00 PM

हरदा: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में दिवाली के एक सप्ताह बाद एक अनोखा मेला लगता है। जहां पान खिलाकर युवक-युवतियां अपने प्यार का इजहार करते हैं। परंपरा के अनुसार युवक अपनी पंसद की युवती को पान देता है अगर युवती पान खा लेती है तो उन्हें जीवनसाथी माना जाता है। खास बात यह है कि इस शादी को युवक और युवती के परिजनों को भी मानना पड़ता है। सदियों से चली आ रही यह परंपरा आज भी जारी है। रविवार को भी ऐसे ही मेले में कई युवक-यवतियों ने अपने पंसद के साथी को पान खिलाया और शादी रचाई।

PunjabKesari

जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर खिरकिया ब्लॉक के आदिवासी अंचल में स्थित मोरगढ़ी गांव में हर साल दिवाली के एक सप्ताह बाद यह अनोखा मेला लगता है। ठोठिया बाजार नाम के इस मेले में कई आदिवासी युवक-युवतियां शामिल होते हैं। मोरगढ़ी गांव में वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है। यह मेला दोपहर 12 बजे से शाम के 8 बजे तक चलता है। हर साल इस मेले में करीब आधा दर्जन शादियां होती है।

PunjabKesari

रविवार को भी ठोठिया बाजार का यह मेला लगा। इसमें कोरकू और गोंड जनजाति के युवक-युवती शामिल हुए। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-संवरी युवतियां और पारंपरिक धोती-कुर्ता के बजाये पैंट-शर्ट में आए युवकों ने मेले का खूब आनंद उठाया और शाम ढलने के साथ ही जीवनसाथी चुनने का सिलसिला शुरू हुआ। आदिवासी समाज के कई युवक और युवतियों ने अपनी पसंद का साथी चुना और उसे पान खिलाया। परंपरा के अनुसार युवक और युवती के एक-दूसरे को पान खिलाते ही उनकी शादी की घोषणा कर दी जाती थी और दोनों एक साथ अपने घर को रवाना हो जाते। लड़की के परिवारवालों को इसके बाद बेटी की शादी की सूचना दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News