CM ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, बच्चों को पिलाई ‘दो बूंद जिंदगी की’

1/31/2021 3:03:24 PM

भोपाल (प्रतुल पाराशर): मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सीएम हाउस में छोटे बच्चों को पोलियो कि दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सीएम शिवराज ने इस दौरान प्रदेश के लोगों से अपील करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए अपना योगदान दें और हर बच्चे को दो बूंद जिंदगी की पिलाएं।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश समेत देशभर में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 3 दिसंबर 1995 को की गई थी। अभियान को 25 साल पूरे हो गए हैं। अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज से 25 साल पहले जिन बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई गई थी, उन्हीं को पल्स पोलियो अभियान के 'बुलाओ टीम' का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

बुलाओ टीम गांव-गांव जाकर अभियान के लिए सभी लोगों को जागरूक करेगी। सीएम शिवराज ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत मध्य प्रदेश में 1 करोड़ 11 लाख बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पूरे प्रदेश में 44 हजार 685 बूथ बनाए गए हैं।

कोरोना के चलते लंबे समय से बंद था अभियान

2021 में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का एक चरण 31 जनवरी, एक और 2 फरवरी तक प्रदेश के कई जिलों के साथ-साथ भोपाल जिले में भी बीओपीवी वैक्सीन के साथ आयोजित किया जाएगा। इसमें 0 से 5 साल के उम्र तक के बच्चों को लक्षित किया गया है, जिनको दो पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shahil sharma

Recommended News

Related News