Balaghat News: कुएं में जहरीली गैस के रिसाव के कारण 5 लोगों की मौत, CM ने ट्वीट कर जताया दुःख

6/9/2022 11:47:08 AM

बालाघाट (कुमार हरीश): बिरसा थाना और ग्राम पंचायत भूतना अंतर्गत ग्राम जुड़वा में अपने घर के कुएं की सफाई करने उतरे 5 लोगों (five people died) की दम घुटने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार जहरीली गैस (poisonous gas) की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन मृतक एक ही परिवार के थे। जबकि तीन उनके पड़ोसी थे। इस घटना से जहां इलाके में सनसनी फैल गई। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने ट्वीट कर इस घटना पर गहरा दुख जताया है।

सफाई के लिए उतरे थे लोग 

ग्राम कुदान में घटित इस दर्दनाक हादसे से क्षेत्र के लोग गमहीन है। एसडीएम (SDM) तन्मय वशिष्ट शर्मा ने बताया कि गर्मी होने की वजह से कुएं में पानी कम था। जिसकी सफाई के लिए ये लोग कुएं में उतरे थे, जो जहरीली गैस की चपेट में आने से बेहोश हो गए। ग्रामीणों (villager) ने जैसे तैसे कुएं से निकालकर इन्हें बिरसा अस्पताल (birsa hospital) पहुंचाया। लेकिन डॉक्टर ने 5 को मृत घोषित कर दिया।

PunjabKesari

सीएम शिवराज ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख देने की घोषणा की 

वहीं एक व्यक्ति की गम्भीर हालत को देखते हुए उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया है। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने क्षेत्र की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था (bad health system) का आरोप लगाते हुए बिरसा अस्पताल के सामने चक्काजाम कर दिया। जिस पर एसडीएम ने उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए चक्काजाम खत्म कराया। बैहर के पूर्व विधायक भगत नेताम (bhagat netam) ने मामले की जानकारी सीएम को देते हुए पीड़ित परिवारों के लिए आर्थिक सहायता देने की बात कही है, जिसे सीएम शिवराज सिंह (shivraj singh chouhan) ने स्वीकार करते हुए मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रूपये देने की घोषणा की है।

PunjabKesari

कुएं में उतरने से पहले कराएं गैस का परिक्षण 

हर साल जून, जुलाई और बारिश के मौसम में कुएं की सफाई (clean of well) या मोटर बनाने के लिए कुएं में उतरने से कई लोग मौत के मुहं में समा जाते हैं। बावजूद इसके ग्रामीण कोई सबक नहीं ले रहे हैं। जानकारों की माने तो कुए की सफाई के लिए या अन्य किसी कार्य के लिए कुएं में उतारने से पहले जहरीली गैस की जांच या परीक्षण कर लेना चाहिए ताकि छोटी सी भूल का भयानक परिणाम से ग्रामीण बच सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News