बड़वाह में दहशत फैलाने वाला तेंदुआ वन विभाग के पिंजरे में हुआ कैद

Monday, Sep 02, 2024-05:49 PM (IST)

खरगौन। (वाजिद खान): मध्यप्रदेश के बड़वाह ब्लॉक के ग्राम मर्दाना बकावा और आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में पिछले दो माह से ज्यादा समय से तेंदुए की आहट से ग्रामीणजन भारी दहशत में थे। वन विभाग की टीम पिछले डेढ़ महीने से तेंदुए को रेस्क्यू करने की मशक्कत कर अलग-अलग जगह पर पिंजरे लगाकर तेंदुए को पकड़ने का प्रयास कर रही थी। पिछले तीन सप्ताह पूर्व भी यही तेंदुआ पिंजरा तोड़कर भाग निकला था। सोमवार तड़के ग्राम मर्दाना के लोकेश पिता देवराम मंडलोई के खेत में लगाए गए पिंजरे मे तेंदुआ आ गया।

PunjabKesari
 सूचना मिलते ही डीएफओ अनुराग तिवारी व एसडीओ विजय गुप्ता के नेतृत्व में वन परिक्षेत्र सनावद ,बड़वाह की टीम जिला वाइल्ड लाइफ वार्डन टोनी शर्मा के मार्गदर्शन में तेंदुए को सुरक्षित रेस्क्यू कर जंगल मे छोड़ने के लिए तत्काल मौके पर पहुंची। तेंदुए का सफलता पूर्वक स्वास्थ्य परीक्षण के बाद तेंदुए को घने जंगल में छोड़ने के लिए टीम रवाना हुई। 

PunjabKesari
जिसे बड़वाह वन मंडल के महोदरी क्षेत्र के प्राकृतिक आवास वाले घने वन में वन मंडल अधिकारी की उपस्थिति में छोड़ा गया। सनावद वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि सोमवार को पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ की लगभग 3 वर्ष की उम्र है। जिसे सुरक्षित जंगल मे छोड़ा गया है। इस दौरान बड़वाह वन परिक्षेत्र अधिकारी धर्मेंद्र सिंह राठौर,परिक्षेत्र सहायक रामचंद्र मंडलोई, कल्याण सिंह कनासे, प्रीति बघेल, नारायण पटेल,अमित ठाकुर, ग्रामीण ललित दरबार,देवराम दादा कालू,देवकरण सहित समस्त ग्रामीण का सहयोग रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News