online fraud का पर्दाफाश, कार बेचने के लिए ऑनलाइन ठगे थे पौने दो लाख रुपये

3/22/2022 4:55:18 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): राज्य साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी करने में उपयोग की जा रही 7,948 मोबाइल सिम को बंद करा दिया है। इन सिमों को फर्जी पहचान पत्रों का उपयोग करके पहले खरीदा गया। फिर एक्टिव कराया गया था। दरअसल, दो साल पहले पौने लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी के मामले की जांच करते हुए साइबर सेल ने 20 हजार मोबाइल नंबर चिह्नित किए हैं। इन सिमों के माध्यम से साइबर ठग देशभर में ठगी कर रहे थे। सेल ने संदिग्ध नंबरों की सूची तैयार कर संबंधित टेलीकॉम कंपनियों को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के लिए पत्र भेजा था। राज्य साइबर सेल का दावा है कि इतनी संख्या में सिमें बंद कराने का यह पहला मामला है।

कार के लिए ठगे पौने दो लाख रुपये

राज्य साइबर सेल को दो साल पहले 1 लाख 75 हजार रुपये का ठगी का मामला दर्ज किया था। फरियादी ने लिखित शिकायत कर बताया था कि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर कार बेचने का विज्ञापन देखा। कार अच्छी कंडीशन में थी। विज्ञापन पर दिए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर पौने दो लाख रुपये कार खरीदने का सौदा किया। यह राशि संबंधित के खाते में ट्रांसफर कर दी। बाद में पता चला कि उसके साथ ठगी हो गई। जिस नंबर फरियादी ने संपर्क किया था। उस नंबर की जानकारी निकालने पर पता चला कि वह नंबर फर्जी पहचान पत्र के आधार पर एक्टिव किया गया था।

फर्जी डॉक्यूमेंट के आधार पर खरीदी गई सिम 

राज्य साइबर सेल ने पड़ताल को आगे बढ़ते हुए इंटरनेट मीडिया पर चल रहे ठगी के विज्ञापनों की जांच की। इन विज्ञापनों पर दिए जाने वाले नंबरों की जानकारी जुटाना शुरू की। पड़ताल में 20 हजार मोबाइल नंबरों को चिह्नित किया गया। साइबर पुलिस को संदेह था कि यह सिमें फर्जी परिचय पत्र के आधार पर एक्टिव की गईं हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News