SDM के सवाल पर मुफ्ती ए शहर का फतवा: वैक्सीन लगवाने में कोई हर्ज नहीं

4/2/2021 1:41:32 PM

भोपाल(इज़हार हसन खान): कोरोना की वैक्सीन को लेकर मुस्लिम समाज में भ्रम की स्थिति है कुछ लोगों का मानना है कि कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहिए वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कोरोना की वैक्सीन जायज नहीं है। इसको लेकर तरह-तरह की अवधारणाएं भी हैं। इसी बीच भोपाल शहर सर्किल के एसडीएम और वक़्फ़ बोर्ड के सीईओ जमील खान के सवाल पर भोपाल मुफ्ती शहर अबुल कासमी ने एक फतवा जारी किया जिसके बाद सारी स्थिति स्पष्ट हो गई है। दरअसल एसडीएम जमील खान ने कज़ियात से फतवा मांगा जिसमे उन्होंने दो सवाल किए उन्होंने पूछा कि कोरोना वैक्सीन लगाने/लगवाने का शरई हुक्म क्या है? वहीं उन्होंने दूसरा सवाल किया कि सेहत की हिफाजत के लिए कोरोना का वैक्सीन बतौर इलाज लगवाना कैसा है ? एसडीएम को जवाब में उनको फतवा मिला जिसमें लिखा है कि जरूरत के वक्त कोरोना वैक्सीन लगवाने में कोई कबाहत नहीं है। इलाज करवाना सुन्नत है, बतौर इलाज वैक्सीन लगवाने में कोई हर्ज नहीं है। अपनी जान की हिफाजत जरूरी है।

PunjabKesari
 

उलेमा करवा चुके हैं वैक्सीनेशन: इससे पहले शहर के उलेमा वैक्सीनेशन करवा चुके हैं। शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी, शहर मुफ्ती मोहम्मद अबुल कलाम कासमी समेत सभी उलेमाओं ने मस्जिद कमेटी दफ्तर में सभी प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में वैक्सीन लगवाया था। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की थी कि बीमारी से बचाव के लिए जरूरी इलाज लिया जाना चाहिए। 

PunjabKesari

शहर भर में लगेंगे कैंप: एसडीएम जमील खान ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक शहर में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं। तय आयु वर्ग के लिहाज से इस दौरान वैक्सीन लगाए जायेंगे। उन्होंने बताया कि इन शिविरों की शुरुआत शनिवार से होगी। ताजुल मसजिद में होने वाले कैंप में सभी उलेमा और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे।

PunjabKesari

दूसरे डोज के खास इंतजाम: एसडीएम जमील खान ने बताया कि पहला डोज लगाने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लेना है। इस दौरान रमजान शुरू होने के चलते मुस्लिम धर्मावलाबियों को दिक्कत हो सकती है। इसके चलते खास व्यवस्थाएं की जा रही हैं। चूंकि रमजान माह में रोज़ा के दौरान इंजेक्शन नहीं लगवाया जा सकता। ऐसे में मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए रात को रोजा इफ्तार के बाद वैक्सीनेशन कैंप लगाए जायेंगे। इस दौरान इस बात की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी कि रात्रिकालीन कर्फ्यू की वजह से लोगों को वैक्सीनेशन कैंप तक पहुंचने में दिक्कत न हो।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News