ऑपरेशन लोटस: राज्य की सत्ता से ज्यादा राज्यसभा चुनाव पर गदर

3/4/2020 2:50:31 PM

भोपाल: गुरुग्राम के मानेसर स्थित आईटीसी होटल में कांग्रेस सरकार के 10-11 विधायकों का भाजपा द्वारा बंधक बनाने की खबर ने मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार की नींद उड़ा दी है। ऑपरेशन लोटस के जरिए बीजेपी की नजर मध्य प्रदेश की सत्ता से ज्यादा राज्यसभा चुनाव पर है, जिसके लिए कांग्रेस ने भी बिसात बिछा दी है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी की कोशिशों के बाद अभी भी कुछ विधायक मानेसर स्थित होटल आईटीसी मौर्य में बीजेपी के पास हैं।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने हैं। राज्यसभा की इन तीन सीटों के लिए कांग्रेस और बीजेपी को एक एक सीट मिलना लगभग तय है। लेकिन तीसरी सीट को लेकर पार्टियों में क्रॉस वोटिंग की खतरा बना हुआ है। इस सबके बीच तीसरी सीट को लेकर कांग्रेस पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। यही वजह है कि राज्य सभा चुनाव से ध्यान भंग करने के लिए भाजपा नेताओं द्वारा जाल बुना जा रहा है। इसके चलते कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासी घमासान छिड़ा हुआ है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के कोटे से खाली हो रही तीन राज्यसभा सीटों में से दो बीजेपी की और एक कांग्रेस की है। अप्रैल में बीजेपी के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया तो कांग्रेस के दिग्विजय सिंह के राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। मौजूदा विधायकों के आंकड़ों के लेकर राज्यसभा की तीसरी सीट के लिए कांग्रेस-बीजेपी के बीच जंग छिड़ गई है।

PunjabKesari

आंकड़ो के हिसाब से मध्य प्रदेश में राज्यसभा के एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 58 वोट चाहिए। मौजूदा आंकड़ों के लिहाज से एक सीट के बाद कांग्रेस के पास 56 वोट रह जाएंगे, एक निर्दलीय विधायक सरकार में मंत्री हैं। इस तरह कांग्रेस के पास 57 विधायक हैं और उसे सिर्फ एक विधायक की जरूरत होगी। वहीं, बीजेपी अपने विधायकों के संख्या के आधार पर प्रथम वरीयता के आधार पर एक सीट तय है और उसे दूसरी सीट के लिए 49 वोट बचेंगे, जिसके लिए उसकी नजर कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों पर है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News