PM Modi का उज्जैन दौरा, महाकाल विस्तारीकरण योजना के प्रथम फेज के कार्यों का करेंगे लोकार्पण

4/23/2022 6:12:24 PM

उज्जैन (विशाल सिंह ठाकुर): जून के दूसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) उज्जैन आएंगे। महाकाल दर्शन के बाद महाकाल विस्तारीकरण योजना (Mahakal Expansion Plan) के प्रथम फेज के कार्यों का पीएम मोदी लोकार्पण करेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली जाकर उज्जैन आने का निमंत्रण प्रधानमंत्री को दिया है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा जून माह में पीएम मोदी का कार्यक्रम तय है।

इन सुविधाओं का पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून के दूसरे सप्ताह में उज्जैन आ सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (mahakal temple) के दर्शन करने के बाद महाकाल विस्तारीकरण योजना में प्रथम फेज के महाकाल पथ, रूद्र सागर और विकास प्राधिकरण के यात्री सुविधा केंद्र का करेंगे लोकार्पण। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के कार्य के लोकार्पण के लिए पीएम मोदी को आमंत्रण देने के लिए सीएम शिवराज सिंह दिल्ली पहुंचे थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उज्जैन आने की मंजूरी भी दे दी है।  

PunjabKesari

752 करोड़ रुपए से चल रहा महाकाल मंदिर विस्तारीकरण का कार्य 

प्रथम फेज में महाकाल पथ, रूद्र सागर को सीवर से मुक्त कर सुन्दर बनाना सहित विश्राम धाम के कार्य पूरे हो जाएंगे। अब पीएम की और से हरी झंडी मिलने के बाद जून महीने में प्रधानमंत्री कार्यालय से मिलने वाली तारीख के बाद पीएम उज्जैन पहुंचकर कार्यों का लोकार्पण कर और देश भर के श्रद्धालुओं को सौगात देंगे। कलेक्टर आशीष सिंह (collector ashish singh) ने बताया की जून के दूसरे सप्ताह में पीएम मोदी उज्जैन (pm modi in ujjain) आ सकते हैं और तीनों कार्यो का लोकार्पण करेंगे साथ ही महाकाल मंदिर (mahakal temple) में चल रहे कार्यों को भी देखेंगे।  

महाकाल पथ समेत कई कार्य जल्द ही होंगे पूरे  

महाकाल के भक्तों को यह सुविधा मिलने लगेगी। 752 करोड़ के चल रहे विस्तारीकरण के कामों के बीच जून 2022 में महाकाल पथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। त्रिवेणी संग्रालय के करीब से महाकाल पथ का बड़ा द्वार बन रहा है। महाकालेश्वर मंदिर परिसर में 9 अलग अलग द्वार रहेंगे। जेके सीमेंट 4.5 करोड़ रुपए की धर्मशाला बनाकर मंदिर को संचालन के लिए देगा। महाकाल मंदिर के सामने का मार्ग 70 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इसके बाद महाकाल मंदिर चौराहे तक का मार्ग 24 मीटर चौड़ा किया जाएगा। महाकाल मंदिर क्षेत्र 2.2 हेक्टर से बढ़कर 20 हेक्टर से अधिक हो जाएगा। 

फेसिलिटी सेंटर से मिलेगी सुविधाएं

महाकाल कॉरिडोर (mahakal corridor) में फेसिलिटी सेंटर बन रहा है। जिसमें जूता स्टैंड, क्लॉक रूम, वेटिंग रूम, रेस्टोरेंट, पेयजल और अन्य सुविधाएं होंगी। पब्लिक प्लाजा बन रहा है। जिसमें यात्रियों के लिए कियोस्क, टिकट काउंटर, टॉयलेट्स ब्लॉक आदि होंगे  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News