मानसून मध्य प्रदेश पहुंचा, राज्य के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

6/10/2021 5:38:04 PM

भोपाल, 10 जून (भाषा) भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश में पहुंच गया। जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग, भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी. के. साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है।

साहा ने कहा, ‘‘मानसून की उत्तर सीमा मध्यप्रदेश के बैतूल और मंडला जिलों से होकर गुजरती है। इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया। आमतौर पर, मानसून का आगमन मध्यप्रदेश में 17 जून को होता है। हाल की स्मृति में यह पहली बार है कि यह सात दिन प्रदेश ही राज्य में प्रवेश किया है।’’
आईएमडी ने ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है जो कि शुक्रवार सुबह तक के लिए प्रभावी है।

जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने, बिजली गिरने के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बैतूल और खंडवा सहित छह जिलों के लिए भी ऐसा ही पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं आईएमडी ने भोपाल, सागर, ग्वालियर और दो संभागों में अलग अलग स्थानों के लिए 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने, बिजली और गरज के साथ बौछारें पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इन्दौर सहित नौ जिलों में मौसम की स्थिति सामान्य रहने का अनुमान है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static