Guna News: बाल संप्रेक्षण गृह में बच्चों ने तैयार की आकर्षक राखियां,अदालत और कलेक्ट्रेट में लगाई गई दुकान

Friday, Aug 16, 2024-08:39 PM (IST)

गुना। (मिसबाह नूर): विभिन्न अपराधों में लिप्त रहने की वजह से गुना के बाल संप्रेक्षण गृह में भर्ती कराए गए बच्चे समाज की मुख्यधारा से जुडऩे की ओर अग्रसर हैं। इन बच्चों के उत्थान के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से स्व-रोजगार और रचनात्मक प्रशिक्षण चलाया जा रहा है। इसके तहत बच्चों ने इस बार आकर्षक राखियों का निर्माण किया गया, जिन्हें बेचने और प्रदर्शित करने के लिए शुक्रवार को कलेक्ट्रेट व न्यायालय परिसर में एक स्टॉल लगाई गई जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गई।

PunjabKesari
 आपको बता दें कि गुना का बाल संप्रेक्षण गृह नानाखेड़ी क्षेत्र में संचालित है। वर्तमान में इस विशेष संप्रेक्षण गृह में 11 बच्चे भर्ती हैं, जिन्होंने विभाग की ओर से नियुक्त की गई प्रशिक्षक सुषमा राजपूत से राखियां बनाने का प्रशिक्षण लिया है। खास बात यह है कि बाल संप्रेक्षण गृह में बनाई गई राखियां बाजार में बिकने वाली आर्टिफिशियल राखियों से कही ज्यादा सुंदर है और इनमें परम्परागत सामग्री के अलावा गोबर का प्रयोग भी किया जा रहा है। इस तरह की राखियां बाजार में काफी महंगी होती हैं, लेकिन बाल संप्रेक्षण गृह में तैयार राखियों को न्यूनतम मार्जिन में बेचने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार और कोर्ट परिसर में प्रदर्शित किया गया।

PunjabKesari
 लोगों ने राखियां खरीदने में अपनी रुचि दिखाई और बच्चों द्वारा किए गए प्रयासों की जमकर सराहना की। हालांकि यह पहला अवसर नहीं है जब गुना बाल संप्रेक्षण गृह में तैयार सामग्री को स्टॉल लगाकर बेचा गया हो, इससे पहले बीते साल गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का निर्माण बालकों द्वारा किया गया था। इसकी सफलता को देखते हुए इस बार प्रबंधन की ओर से बच्चों को राखी बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया। यह प्रयास भी सफल होता नजर आया है और बाल संप्रेक्षण गृह में तैयार की गई राखियों को खरीदने के लिए लोगों में उत्साह नजर आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News