खत्म नहीं हो रही किसानों की परेशानी, खेती के लिए खाली हुए नलकूप, अब क्या करेगा किसान?

3/12/2023 5:24:46 PM

रीवा (सुभाष मिश्रा): रीवा जिले में जल संकट (water crisis in rewa) से परेशान किसानों ने रीवा में प्रदर्शन किया है। किसानों का कहना है कि उन्हें पानी की जरूरत है। पानी नहीं होने की वजह से उनकी खेती प्रभावित हो रहा है। नहर की मरम्मत नहीं की जाती तो किसान आगे बड़ा आंदोलन कर सकते हैं, लालगांव-टेहरा क्षेत्र के किसानों ने सूखी अधूरी नहर के भीतर पैदल मार्च कर प्रदर्शन किया। 

नहर की मरम्मत पर ध्यान नहीं

किसानों और गांव वालों का कहना है कि कहने के लिए तो जल जीवन मिशन (jal jeevan mission mp) से लेकर विधायक और सांसद निधि से नलकूप, अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है। पुराने जल स्रोतों को सही किया गया है। बाणसागर के नाम पर कई सिंचाई परियोजनाएं आईं और गईं लेकिन हालात जस के तस बने हुए है। अपने निजी उपयोग के लिए कराए गए बोरवेल से किसान सिंचाई से लेकर पेयजल की आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं। जहां तक सिंचाई का सवाल है तो नहरों में पानी ही नहीं रहता। इसका एक बड़ा कारण नहर में टूट-फूट होना है।

PunjabKesari

नहीं सुनते अधिकारी: किसान 

रीवा जिले के सिरमौर तहसील अंतर्गत लालगांव सर्किल के आस-पास सिसवां, टेहरा और लालगांव के कई किसानों ने सूखी पड़ी टेहरा-सिसवां की तरफ जाने वाली नहर के बीचों बीच पैदल मार्च कर प्रदर्शन किया। किसानों का कहना है कि कई बार अधिकारियों और जनप्रतिधियों के सामने बात रखी गई। लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है।

PunjabKesari

बड़ा आंदोलन करेंगे किसान!   

वहीं किसानों का कहना है कि उन्हें पानी की जरूरत है। पानी नहीं होने की वजह से उनकी खेती बाड़ी प्रभावित हो रही है। किसानों ने कहा कि नहर में यदि पानी नहीं दिया जाता और नहर की मरम्मत नहीं की जाती तो किसान आगे बड़ा आंदोलन कर सकते है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News