अनूपपुर में खुदाई के दौरान मिली 10 वीं शताब्दी के सूर्य देव की प्रतिमा , देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़...

3/13/2024 11:40:56 AM

अनूपपुर। मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में एक किसान के खेत में खुदाई के दौरान दसवीं शताब्दी के सूर्य देव की प्रतिमा मिली है। आपको बता दें कि जैसे ही यह बात गांव में फैली तो बड़ी संख्या में ग्रामीण किसान के घर पहुंचे और इस मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। जानकारी मिलते ही पुरातत्व विभाग के अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंची इसके बाद पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने मूर्ति को लेकर सुरक्षित रख लिया है।

PunjabKesari
किसान हीरालाल यादव के खेत में जेसीबी से खुदाई चल रही थी। खुदाई के दौरान जमीन के अंदर किसान को एक मूर्ति नजर आई। इसके बाद मूर्ति को बाहर निकाला गया। किसान ने तुरंत इसकी सूचना गांव के सरपंच को दी। 10 वीं शताब्दी के सूर्य भगवान की 3 फीट ऊंची और डेढ़ फीट चौड़ी यह मूर्ति है। 


वहीं 4.5 सेंटीमीटर भोट कड़े पत्थर से यह मूर्ति बनी है। मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही ग्रामीण पूजा अर्चना करने के लिए किसान के घर जा पहुंचे। जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति के सदस्यों की उपस्थिति में प्राप्त मूर्ति का अवलोकन करते हुए मौके पर पंचनामा की कार्रवाई कर थाना प्रभारी कोतमा ने कोतमा थाने में लाकर सुरक्षित स्थान पर मूर्ति को रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Recommended News

Related News