इंदौर से रुठे इंद्र देव को मनाने की कोशिश... सुमित्रा महाजन ने इंद्रेश्वर मंदिर में की विशेष पूजा

Tuesday, Jul 16, 2024-03:17 PM (IST)

इंदौर (सचिन बहरानी) : मध्यप्रदेश के कई शहरों में इन दिनों बारिश की बेरुखी देखने को मिल रही है। प्रदेश इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर जैसे बड़े शहर इन दिनों बारिश को तरस रहे है, बारिश नहीं होने से खेतों में लगी फसल भी अब सूखने लगी है। साथ ही जमीन की नमी भी लगातार कम हो रही है। ऐसे में किसानों और आम लोगों के माथे पर अब चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है। इसी को देखते हुए इंदौर में रूठे हुए इन्द्रदेव को मनाने का प्रयास किया गया। देश की पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन सहित अहिल्या समिति से जुड़े सभी लोग मंगलवार सुबह पंढरीनाथ स्थित इन्द्रेश्वर मंदिर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां ॐ नमः शिवाय का जाप करते हुए इन्द्रेश्वर भगवान का विशेष पूजन किया और अच्छी बारिश की कामना की।

PunjabKesari

इस मौके पर पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि इन दिनों प्रदेशभर में मानसून  के दौरान भी गर्मी जैसा माहौल है और आगामी कुछ दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। अगर हालात ऐसे ही बने रहे इंदौर सहित कई शहरों में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो सकेगा। जुलाई माह आधा बीत जाने के बाद भी इंदौर में अब तक 10 इंच बारिश भी नहीं हुई है, लिहाजा शहर में पर्याप्त बारिश के लिए आज प्राचीन इन्द्रेश्वर मंदिर में पूजा पाठ के माध्यम से इंद्र देव को मनाया गया है।

PunjabKesari

दरअसल मान्यता है कि शहर में जब भी कम बारिश होती है तो शहर के इन्द्रेश्वर मंदिर में भगवान शिव का विशेष पूजन करके रूठे हुए इन्द्रदेव को मनाया जाता है और शहर में जल्द ही वर्षा भी देखने को मिलती है। अब देखना होगा कि इस बार इन्द्रदेव कब तक मेहरबान होते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News