साइबर अपराधों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए ADG ने की कार्यशाला

11/22/2019 12:37:39 PM

खंडवा (निशात मोहम्मद सिद्दीकी): साइबर अपराधों के मामले में युवाओं और स्कूली बच्चों में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरुण कपूर ने एक कार्यशाला की। इस कार्यशाला में एडीजी वरुण कपूर ने साइबर अपराधों के बारे में विस्तार से समझाया और उनसे बचने के उपाय भी बताए। उन्होंने स्कूली बच्चों से प्रश्न किए और बच्चों को पुरस्कृत भी किया। इंदौर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरुण कपूर ने खंडवा के गौरीकुंज सभागार में साइबर अपराधों को लेकर कार्यशाला को संबोधित किया।

PunjabKesari

वहीं इस कार्यशाला में पुलिस ,पत्रकार ,स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी शामिल हुए। कपूर ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और साइबर अपराधों के बारे में विस्तार से समझाया। जाने अनजाने किस तरह से साइबर अपराध घटित होते हैं और कैसे उन्हें कंट्रोल किया जा सकता है इस बारे में भी बच्चों को बताया। कपूर ने इंटरनेट डिवाइस और सोशल नेटवर्किंग साइटस के माध्यम से अपराधी किस तरह से लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं उन्होंने इसकी केस स्टडी भी बताई। उन्होंने सेल्फी को एक बीमारी बताया और साइबर अपराधों की रोक के लिए सेल्फ नियंत्रण को सबसे पहला उपाय बताया।

PunjabKesari

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरुण कपूर साइबर अपराध के बारे में देशभर में इस तरह की साढ़े पांच सौ से ज्यादा कार्यालय आयोजित कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध में पिछले 5 साल में सत्रह सौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साइबर अपराधों पर नियंत्रण करने के लिए स्मार्ट फोन में उपलब्ध विभिन्न  एप्लिकेशन  के सही उपयोग करने के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि भविष्य में साइबर अपराधों पर नियंत्रण के लिए स्कूल और कालेजों के एजुकेशन में भी इसे शामिल किए जाने पर काम चल रहा है।

PunjabKesari

इस कार्यशाला में शामिल हुए स्कूली बच्चों ने पाया कि ऐसी बहुत सारी एक्टिविटी थी जिनका उपयोग तो वह करते थे, लेकिन उनके माध्यम से होने वाले अपराधों के बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी। कार्यशाला में शामिल हुए बच्चों ने कहा कि वह इंटरनेट डिवाइस के माध्यम से होने वाले जाने अनजाने अपराधों से सतर्क भी हुए। इस तरह की जानकारियों को अन्य बच्चों और समाज में भी फैलाएंगे।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Related News