दिव्यांग ने पैरों से बनाई धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की तस्वीर, हुनर ऐसा कि PM-CM समेत अमिताभ बच्चन भी हैं फैन

Wednesday, Sep 25, 2024-06:29 PM (IST)

छतरपुर (राजेश चौरसिया) : कहते हैं कि भगवान अगर किसी से कुछ लेते हैं तो उसे कुछ ऐसा दे देते हैं जो उसे अपने आप में सबसे अलग बना देता है। ऐसा ही कुछ 25 साल के दिव्यांग आयुष के साथ है। जहां आयुष ने पैरों की उंगलियों से धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की तस्वीर बना डाली और अपने परिजनों के साथ धाम में पहुंचकर तस्वीर बागेश्वर सरकार को भेंट की है।

PunjabKesari

●पैरों से करते हैं चित्रकारी देश भर में चर्चा...

धार जिले के रहने वाले आयुष पूरी तरह से दिव्यांग हैं न तो बोल पाते हैं और न ही चल पाते हैं। यहां तक कि अपनी मर्जी से वह अपना हाथ भी नहीं हिला पाते, और इतना सब होने के बावजूद भी आयुष कुंडर में एक अनोखा हुनर है कि वह अपने पैरों की उंगलियों से बेहतरीन चित्रकारी कर लेते हैं।

PunjabKesari

●बागेश्वरधाम का हाइ भक्त...

आयुष बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का भक्त है और उसने उनकी बेहतरीन तस्वीर अपने पैरों की उंगलियों से बना डाली और धाम पहुंचकर अपने परिजनों के साथ धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को भेंट की है।

PunjabKesari

●अपनी चित्रकारी के लिए देश भर में जाने जाते हैं आयुष...

आयुष दिव्यांग होने के बावजूद अपने पैरों की उंगलियों से पेंटिंग कर चित्रकारी करते हैं और अब तक कई पेंटिंग बना चुके हैं। आयुष की बनाई हुई तश्वीरें देश भर में वायरल होती हैं। उसने हाल ही में धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री की तस्वीर भी कई दिनों की कड़ी मेहनत से बनाई है। जिसकी देश भर में चर्चा हो रही है।

PunjabKesari

●अमिताभ बच्चन करते हैं फॉलो...

आयुष दिव्यांग होने के बावजूद भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं।। वे फेसबुक, इंस्टा और ट्वीटर अकाउंट चलाते हैं और X (ट्वीटर) पर अमिताभ बच्चन उन्हे फॉलो करते हैं।

PunjabKesari

●आंखों की भाषा बोलते आयुष...

आयुष की मां सरोज कुंडल बताती हैं कि वह बोल नहीं पाता है यहां तक कि अपनी मर्जी वह हाथ-पैर तक हिला/चला नहीं पता है। वह अपनी भूख- प्यास और दैनिक अन्य जरूरतों के लिए आंखों की भाषा का उपयोग करता है और आंखें चलाकर, पलक झपका कर करता है जिसकी भाषा वह और उनकी बेटियां ही समझ पाती हैं।

PunjabKesari

●बोल नहीं पाता लेकिन MSG पर कर लेता है बात..

आयुष की मां सरोज बताती हैं कि आयुष बात नहीं कर पता है। पर मोबाइल चला लेता है। मोबाइल पर ही तमाम सोशल साइट्स एवं रिश्तेदारों से मैसेज के माध्यम से बात करता है। इसके साथ ही सोशल साइट और एकाउंट पर सक्रिय भी रहता है। वह सोशल साइट ट्वीटर पर एक्टिव रहता है और यही वजह है कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी उसे फॉलो करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News