भोपाल में कोरोना के 26 मरीज, 8 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, इसमें 3 डॉक्टर, आज रात से पूरा शहर टोटल लॉक

4/5/2020 7:10:34 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 26 हो गई हैं। रविवार को आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें तीन डॉक्टर भी संक्रमित पाए गए हैं। सभी को एम्स में भर्ती कराया गया है। एम्स में इस समय कुल 24 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। दो मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इन्हें अस्पातल से शुक्रवार रात डिस्चार्ज कर दिया गया था। शहर में एक दिन में आठ संक्रमित मरीज सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने रविवार रात 12 बजे से अगले आदेश तक टोटल लॉक डाउन के आदेश जारी कर दिए हैं। इस दौरान नियम तोड़ने वालों की गिरफ्तारी के आदेश कलेक्टर द्नार दिए गए हैं।

वहीं ये पहला मौका है जब एक साथ आठ मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रविवार को जो मरीज संक्रमित पाए गए हैं वे इब्राहिम गंज, गोविंदपुरा, होशंगाबाद रोड, कोलार, कान्हा टावर, तुलसी नगर और लोहा बाजार बाजार के निवासी है। सभी मरीजों के निवास स्थान के आसपास के एक-एक किलोमीटर के क्षेत्र को निषेध घोषित कर दिया है। इन आठ लोगों के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार से स्कीनिंग का काम स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा शुरू किया जाएगा। परिवार के लोगों को हो क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

वहीं पूर्व में जारी आदेश में विचित्र नगर प्रोफेसर कॉलोनी भोपाल, दुर्गा नगर सेमरा चांदबड़, अहाता रुस्तम खां श्यामला हिल्स तलैया, रहमानिया मस्जिद हिंद कन्वेंट स्कूल के पीछे ऐशबाग और फार्च्यून प्राइड कॉलोनी त्रिलंगा को पहले ही कैंटोनमेंट क्षेत्र घोषित किया जा चुका है। शनिवार को बड़वाली मस्जिद, जहांगीराबाद, पुलिस लाइन टीटी नगर, चार इमली, 1250 शिवाजी नगर, इंद्रानगर और बाग उमराव दूल्हा भोपाल को क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इन सबके निवास स्थल को एपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के 1 किमी क्षेत्र को निषेध एरिया और 2 किमी को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। रविवार को जो मरीज संक्रमित पाए गए हैं वे इब्राहिम गंज, गोविंदपुरा, होशंगाबाद रोड, कोलार, कान्हा टावर, तुलसी नगर और लोहा बाजार बाजार के निवासी है। अब इन इलाकों को भी निषेध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

भोपाल के कलेक्टर तरुण पिथौडे ने बताया कि कैंटोनमेंट  क्षेत्र से बाहर आने वाले व्यक्ति को स्कैनिंग कराना अनिवार्य होगा। साथ ही क्षेत्र के सभी व्यक्ति 14 दिन तक होम क्वारैंटाइन में होंगे। संक्रमित व्यक्ति के स्थल को इपिक सेन्टर घोषित कर उसके आसपास के 50 घरों में स्क्रीनिंग की जाएगी। कैंटोनमेंट एरिया में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट काम करेगी। क्षेत्र के सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तुरंत सूचना देना अनिवार्य होगा। पॉजिटिव के संपर्क वाले लोगों और उसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को 14 दिन तक होम क्वारैंटाइन कर प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा। हैंड हाइजीन और पर्सनल हाईजीन के प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। नगर निगम निषेध क्षेत्र को सैनिटाइज करके रास्तों को सील करने की कार्रवाई करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News