3 मृत शिक्षकों ने लगाई ऑनलाइन क्लास और वेतन भी मिला…खुलासे के बाद मचा हड़कंप

6/24/2021 7:28:55 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): जबलपुर स्थित प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान यानी पीएसएम में बीएड चतुर्थ श्रेणी के अ वर्ग अरावली सदन सैक्शन की कक्षा शिक्षिका सुनीता जैन द्वारा उनकी कक्षा के तीन शिक्षक जिनका कोरोना काल के दौरान आकस्मिक निधन हो गया, उसके बाद भी 16 अप्रैल से 15 मई 2021 तक ऑनलाइन कक्षा में उपस्थिति का प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया। बताया गया है कि संस्था के प्राचार्य व कक्षा शिक्षिका द्वारा प्रमाणित किया गया कि यह सभी शिक्षक ऑनलाइन कक्षा में मौजूद रहे जिसके आधार पर सभी अध्यापकों का वेतनपत्र जारी कर दिया गया जबकि विषय शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर उपस्थिति पत्रक तैयार करने के नियम है।

PunjabKesari

लापरवाही की हद तो तब हो गई जब एक नहीं 3-3 शिक्षक अध्यापकों की मृत्यु होने के बाद भी उनको उपस्थिति प्रमाण पत्र प्रदान किया जबकि तीनों अध्यापक निधन के पूर्व अस्वस्थ भी रहे होंगे, चिकित्सा सुविधा भी दी गई होगी तथा अस्पताल में भर्ती रहे होंगे उसके बाद ही कोरोना काल में मृत्यु हुई होगी। यह सत्य है कि उनके द्वारा छात्रों का हाल-चाल जानना भी उचित नहीं समझा गया था, क्योंकि ऑनलाइन कक्षाओं का विधिवत रिकॉर्ड होता है तथा ऑनलाइन कक्षाओं की उपस्थिति के आधार पर प्रशिक्षण करने वाले अध्यापकों को वेतन व अवकाश के साथ साथ आंतरिक मूल्यांकन में अंक प्रदान किए जाते हैं।

PunjabKesari

उसके बाद भी कक्षा शिक्षिका व प्राचार्य की मिलीभगत व लापरवाही से उपस्थिति पत्रक पूरे माह के साथ पिछले अवकाश का कोई विवरण दिये बिना जारी कर मृत शिक्षकों को भी उपस्थिति प्रदान की कर दी गई। जब इस संबंध में ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ रामकुमार स्वर्णकार से बात की गई तो उनका कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है अगर किसी शिक्षक के द्वारा ऐसी गलती की गई है तो जांच के बाद उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी साथी कोशिश की जाएगी कि ऐसी गलती दोबारा ना हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News