छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा में लौह अयस्क की चट्टान धंसी, 6 मजदूर दबे, 2 के शव निकाले

2/27/2024 5:48:23 PM

दंतेवाड़ा (आजाद सक्सेना): दंतेवाड़ा में एनएमडीसी के नए बन रहे एस पी थ्री में बड़ा हादसा हो गया। जहां लौह अयस्क की चट्टान धंसने से 6 मजदूर दब गए और काम में लगी पोकलेन भी चट्टानों की चपेट में आ गई। हादसे में अभी तक दो मजदूरों के शव निकाल लिए गए हैं। घटना किरंदुल थाना क्षेत्र की है। यहां एल एन टी कंपनी का काम चल रहा था। हादसे को लेकर अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे है। वहीं एनएमडीसी क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल है। 

PunjabKesari

किरंदुल की एनएमडीसी खदानों से निकल रहे लौह अयस्क को कांवर बेल्ट के माध्यम से ले जाने के लिए 1500 करोड़ रुपए की लागत से स्क्रिनिंग प्लांट 3 ( SP3) का निर्माण करने का ठेका LNT कंपनी को दिया गया है। कंपनी द्वारा पहाड़ को खोद कर रिटर्निंग वाल का निर्माण करते वक़्त पूरा का पूरा पहाड़ नीचे की और धंस गया जिसकी चपेट में आ कर रिटर्निंग वाल में काम कर रहे 6 मजदूर दब गए जिसमें दो के शव को निकाल लिया गया है। वही अब भी चट्टानों को हटाया जा रहा है।
 
PunjabKesari

लापरवाही से हुआ हादसा

घटना लापरवाही से हुई पहाड़ को नीचे से रॉक ब्रेकर से तोड़ा जा रहा था। बगल में मजदूर रिटर्निंग वाल का काम कर रहे थे। चट्टानों में इतना ज्यादा कंपन था कि पहाड़ एकाएक नीचे की और गिरा रॉक ब्रेकर का जो ड्राइवर था उसने कूद कर जान बचा ली पर वही 6 मजदूरों ने अपनी जान गंवा दी 2 मजदूरों का शव निकल कर एनएमडीसी परियोजना अस्पताल मर्चुरी में पहुंचा दिया गया है, बाकी दबे हुए मजदूरों को चट्टानों को हटा कर निकाल जा रहा है। इस हादसे के बाद एनएमडीसी क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है। अब देखना ये होगा कि जिम्मेदारों पर क्या कार्यवाही होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News