भोपाल पुलिस के इस कांस्टेबल को DGP भी करते हैं सैल्यूट, 10 साल से जारी है सिलसिला

8/13/2019 5:27:40 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस में आरक्षक पद पर विराजित रामचंद्र कुशवाह ऐसे शख्स है जिन्हें  पुलिस महकमे का आला अफसर यानि पुलिस महा निदेशक भी सैल्यूट करते हैं। यह सिलसिला एक या दो बार नहीं बल्कि पूरे 10 साल से ये सिलसिला चल रहा है। इतना ही नहीं रामचंद्र भी पूरे रुतबे के साथ DGP के सैल्यूट का जवाब देते हैं।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, रामचंद्र कुशवाह भोपाल पुलिस में बतौर आरक्षक कार्यरत हैं। ये सच है कि आम दिनों में वो एक आरक्षक की तरह काम करते हैं। लेकिन स्वतंत्रता दिवस पर वो एकाएक बेहद खास हो जाते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर वे 5 घंटे के लिए मुख्यमंत्री की भूमिका में आ जाते हैं।

PunjabKesari

फुल ड्रेस रिहर्सल
रामचंद्र कुशवाह को ये रुतबा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिलता है। 15 अगस्त से दो दिन पहले 13 अगस्त को भोपाल में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल होती है। इसमें रामचंद्र कुशवाह को डमी मुख्यमंत्री बनाया जाता है। वो बतौर मुख्यमंत्री परेड की सलामी लेते हैं। अब क्योंकि वो डमी सीएम होते हैं इसलिए परेड में शामिल NCC कैडेट्स से लेकर प्रदेश के पुलिस महा निदेशक तक रामचंद्र कुशवाह को सलाम ठोकते हैं।

PunjabKesari

10 साल से हैं खास भूमिका में
रामचंद्र कुशवाह एक नहीं बल्कि 10 साल से डमी सीएम बनकर परेड की सलामी ले रहे हैं। इस दौरान कई डीजीपी बदल गए लेकिन रामचंद्र का रुतबा कायम रहा।


PunjabKesari

क्या कहते हैं डमी सीएम
रामचंद्र अपने मुख्यमंत्री के किरदार को ड्यूटी से ज्यादा कुछ नहीं समझते। वो अपनी ड्यूटी पूरी ईमानदारी से करते हैं। रामचन्द्र को इस बात की ख़ुशी होती है कि वो अपना काम बखूबी कर रहे हैं। महज एक सिपाही होने बाद भी प्रदेश के पुलिस मुखिया से लेकर कलेक्टर,एसपी तक सब सलाम करते हैं। रिहर्सल के दौरान वो डायस पर जाकर बतौर मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता को संबोधित भी करते हैं। कुछ घंटों के लिए ही सही लेकिन रामचंद्र असली मुख्यमंत्री की तरह मिलने वाले ट्रीटमेंट से गर्व महसूस करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News