हनुमान जी की मूर्ति हटाने के विरोध में हिंदू संगठन, आंदोलन की चेतावनी, कहा- वर्ग विशेष के दबाव में प्रशासन

5/19/2022 4:30:57 PM

नीमच(मनीष बागड़ी): नीमच में पथराव के बाद हनुमान की मूर्ति हटाने को लेकर हिंदू संगठन में खासी नाराजगी है। नीमच सिटी के कचहरी एरिया में प्रशासन द्वारा बालाजी की मूर्ति हटाए जाने का हिंदू संगठनों ने जोरदार विरोध दर्ज कराया। शहर के फव्वारा चौक पर शाम के समय सैंकड़ों लोग सड़क पर बैठ गए और सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया। साथ ही चरणबद्ध आंदोलन की चेतावनी दी। यदि प्रशासन ने ससम्मान मूर्ति स्थापित नहीं की तो शुक्रवार को नीमच शहर बंद रखने का आव्हान किया गया।

PunjabKesari

चरणबद्ध आंदोलन का ऐलान
बता दें कि सोमवार को नीमच सिटी के कचहरी एरिया में हनुमान की मूर्ति स्थापना के बाद विवाद हो गया था। विवाद इतना बढ़ा कि हिंदू-मुस्लिम समुदाय के दो पक्षों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई। पुलिस हालात संभालती इसके पूर्व ही आगजनी भी हो गई। महिलाओं के साथ अशोभनीय व्यवहार भी हुए। इसके बाद सिटी पुलिस ने चार प्रकरण दर्ज किए और आरोपियों को अभिरक्षा में भी लिया। मंगलवार को प्रशासन ने कचहरी से हनुमानजी की मूर्ति को हटा दिया और विधि पूर्वक पुराने नीमच सिटी थाना एरिया के मंदिर में स्थापित किया। जिसका विश्व हिंदू परिषद व हिंदू संगठनों ने विरोध किया और चरणबद्ध आंदोलन का ऐलान किया है।

तैनात रहा पुलिस बल, बदला मार्ग
आंदोलन के पहले चरण में बुधवार की शाम को फव्वारा चौक पर हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस अवसर पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया। सैंकड़ों की संख्या में हिंदू संगठनों के लोग वहां पहुंचे। इस कारण पुलिस ने बैरिकेट लगाए और करीब एक घंटे के लिए यातायात व्यवस्था में बदलाव करना पड़ा।

PunjabKesari

हिंदू समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा
हिंदू संगठन के अनूप सिंह झाला ने बताया कि नीमच सिटी में बालाजी महाराज की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम किया गया था जिसको लेकर वह उपद्रवियों द्वारा पथराव करते हुए हिंदू बहन बेटियों के साथ अभद्र व्यवहार किया घर में घुसकर अपशब्दों का प्रयोग किया को हिंदू समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। उक्त स्थान पर उपद्रवियों का जो कब्जा है शासन द्वारा उसे भी हटाया जाए और बालाजी की जो मूर्ति हटाई गई है, उसे पुनः स्थापित किया जाए। यदि प्रशासन एक तरफी कार्रवाई करता है तो उसकी हम निंदा करते हैं और समस्त हिंदू समाज को साथ लेकर एक बार नहीं बार-बार सड़कों पर उतरेंगे। हमारी तीन प्रमुख मांगे हैं जिसके लिए हमने समिति गठित की है  जो प्रशासन के साथ एक बैठक लेंगे यदि प्रशासन हमारी मांगे मान लेता है तो इस प्रदर्शन को हम यहीं समाप्त कर देंगे।

PunjabKesari

खंडित होने पर पुन: की थी प्राण प्रतिष्ठा
प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठनों का कहना है कि बीते 20 वर्षों से हिंदू समाज धर्म स्थल नीमच सिटी के कचहरी एरिया में मौजूद है। जहां बालाजी महाराज की मूर्ति खंडित हो गई थी, जिसकी पुनः प्राण प्रतिष्ठा की जा रही थी। तभी कतिपय तत्वों और प्रशासन की लापरवाही से बीते सोमवार को घटना घटी। प्रशासन ने एक समुदाय के दबाव में आकर हिंदू समाज के आराध्य देव भगवान बालाजी महाराज की मूर्ति हटा दी।

कलेक्टर बोले- बिना अनुमति रखी थी मूर्ति
कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया कि 1936 के रिकॉर्ड अनुसार, पुरानी कचहरी में एक लक्ष्मी नारायण जी का मंदिर और दो दरगाह है। वहां जो मूर्ति रखी गई थी, वह विवाद के दो दिन पूर्व ही रखी गई थी। जिसकी कोई अनुमति नहीं ली गई। कुछ लोगों ने माहौल खराब करने के उद्देश्य से यह कार्य किया। मंगलवार को विधिवत पूजा अर्चना कर नीमच सिटी पुराना थाना परिसर में स्थित मंदिर में उक्त मूर्ति को स्थापित किया है।

PunjabKesari

विधायक बोले- निष्पण कार्रवाई होनी चाहिए
नीमच के विधायक दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि कचहरी में स्थापित किए गए हनुमान जी की मूर्ति को प्रशासन ने हटाया है। उन्होने कलेक्टर और एसपी से चर्चा की है। जिस भूमि पर मूर्ति स्थापना को लेकर विवाद की स्थिति बन रही है, वह शासकीय है। इस मामले में निष्पक्ष कार्रवाई होनी चाहिए। यदि एक पक्ष का अतिक्रमण हटाया जाता है तो दूसरे का भी हटाया जाना चाहिये।

अब तक 15 लोग राउण्डप किया 5 मामला दर्ज
एसपी सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि अब तक 15 लोगों को राउण्डप किया जा चुका हैं। 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया हैं। महिला के द्वारा जो आवेदन दिया था उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो चुकी है और भी लोगों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा हैं। सख्त से सख्त धारा में मामला दर्ज किया जा रहा हैं। स्थानिय विधायक भी अपना पक्ष रख सकते हैं। शासकीय भूमि पर ये भूमि थी जहां बिना अनुमित के मंदिर स्थापना की गई। नीमच एसपी सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि अब स्थिति सामन्य है। सभी अपने कार्य में लगे हैं लगातार पुलिस पेट्रोलिंग कर रही हैं। अभी 5 लोग एक साथ जमा होकर मूव नहीं कर सकते हैं जो अभी लागू हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News