त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण की सूचना जारी, पंचायत चुनाव का हुआ शंखनाद

1/21/2020 11:48:54 AM

भोपाल(इज़हार हसन खान): राज्य शासन ने त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव के लिए पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य सहित जनपद अध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके साथ ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसके आदेश 20 जनवरी को जारी हो गए है। इसमें तय तारीखों में आरक्षण प्रक्रिया जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य एवं जनपद अध्यक्ष की कलेक्ट्रेट में पूरी की जाएगी, जबकि पंच और सरपंच की आरक्षण प्रक्रिया जनपदों के मीटिंग हॉल में होगी।

PunjabKesari

एसीएस ने जारी किया कार्यक्रम
सोमवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के एसीएस मनोज श्रीवास्तव ने त्रिस्तरीय पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव प्रक्रिया को हरी झंडी देते हुए आरक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया। इसमें पंचायतों के वार्ड, सरपंच पद, जनपद और जिला पंचायत के वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के आरक्षण के लिए सोमवार को प्रारंभिक सूचना का प्रकाशन किया और बताया कि 27 जनवरी को पंचायतों के वार्ड और सरपंच पद का आरक्षण होगा। 30 जनवरी को जनपद व जिला पंचायत के वार्ड के साथ जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद का आरक्षण किया जाएगा।

PunjabKesari

राज्य स्तर से जारी होगा पंचायत अध्यक्ष का आरक्षण
एसीएस ने जारी कार्यक्रम में बताया कि जिला पंचायत के अध्यक्ष के आरक्षण की प्रक्रिया राज्य स्तर से होगी। इसका कार्यक्रम अलग से जारी होगा। दूसरी ओर घोषित पंचायतों के आरक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर से कहा कि वे ही आरक्षण संबंधी सभी सूचना और अधिसूचनाएं जारी करेंगे। तीन फरवरी तक कलेक्टर को आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर रिपोर्ट आयुक्त पंचायतराज के कार्यालय और राज्य निर्वाचन आयोग को भेजनी होगी। प्रमाणित प्रतिलिपि विशेष वाहक से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं गैर अनुसूचित क्षेत्र के सरपंच और जनपद पंचायत के चक्रानुक्रम पद अध्यक्ष विभिन्न वर्गों के लिए लॉटरी निकालकर आरक्षित किए जाएंगे।

PunjabKesari

अनुसूचित क्षेत्र की सभी पंचायत के सरपंच और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए वार्ड आरक्षण आबादी के हिसाब से होगा। अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए पद चक्रानुक्रम से लॉटरी निकालकर आरक्षित किए जाएंगे। लाटरी से आरक्षण तय करने के पांच दिन पहले सूचना प्रकाशित करनी होगी, ताकि सभी लोग इसमें हिस्सेदारी कर सकें। 50 फीसदी स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित रखे जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News