रेडियो टैग की जानकारी के अनुसार प्रवासी गिद्ध मप्र से पाकिस्तान चले गए

5/10/2022 11:03:20 PM

भोपाल, 10 मई (भाषा) मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में इस साल फरवरी में जीपीएस उपकरणों के साथ टैग किए गए दो प्रवासी यूरेशियन ग्रिफॉन गिद्धों में से एक अब पाकिस्तान में प्रवेश कर गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
पीटीआर के क्षेत्रीय निदेशक उत्तम कुमार शर्मा ने कहा कि इन दो यूरेशियन ग्रिफॉन गिद्धों को इस साल फरवरी में 23 अन्य गिद्धों के साथ जीपीएस टैग किया गया था। इन्होंने पिछले महीने अपनी घर वापसी की यात्रा शुरू की थी।
शर्मा ने बताया, ‘‘ टैग किए गए यूरेशियन ग्रिफॉन (ईजी-8643) में से एक का वर्तमान स्थान हाल ही में प्राप्त हुआ है और यह बताता है कि प्रवासी पक्षी अब पाकिस्तान में प्रवेश कर चुका है। यह वर्तमान में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले के लाल सुहानरा राष्ट्रीय उद्यान में है और पश्चिम की ओर आगे बढ़ रहा है।’’ पीटीआर अधिकारियों के अनुसार भारतीय वन्यजीव संस्थान की मदद से दिसंबर 2020 में शुरू की गई परियोजना के तहत इस साल फरवरी तक 25 गिद्धों को रेडियो टैग किया गया है।
उन्होंने कहा कि गिद्धों को रेडियो टैंगिंग परियोजना का उद्देश्य उनके जीवन चक्र, रहने की स्थिति और प्रवासी मार्गों का अध्ययन करना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News