रैगांव विधानसभा उपचुनाव: शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा नहीं डाल पाई वोट

10/30/2021 6:57:38 PM

सतना(फिरोज बागी): सतना की रैगांव विधानसभा का निर्वाचन निष्पक्ष और निर्भीक तरीके से संपन्न हो गया। सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि खुद कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा अपना वोट नहीं डाल सकी। फिलहाल सतना जिला निर्वाचन अधिकारी और सतना एसपी खुद भी निर्वाचन क्षेत्र का लगातार दौरा कर रहे हैं, तमाम पोलिंग स्टेशन में खुद जाकर निरीक्षण के दौरान संदिग्ध गतिविधियां पाए जाने पर उन्होंने कार्यवाही भी की है, पोलिंग स्टेशन के नजदीक संदिग्ध वाहन दिखने पर फोन पर वाहन जब्त की कार्रवाई की। वही निर्वाचन के दौरान मतदान केंद्र में मोबाइल फोन पूर्णता प्रतिबंध था लिहाजा कुछ पोलिंग एजेंट के पास मोबाइल पाए जाने पर कार्यवाही की गई है। अब तक 58 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

raigaon assembly by election 44 52 percent polling till 1 pm
रैगांव से कांग्रेस के प्रत्याशी कल्पना वर्मा खुद अपना वोट ही नहीं डाल सकी। इसकी जानकारी खुद कल्पना वर्मा ने ही दी है। हालांकि उन्होंने इसे लेकर दुःख है लेकिन उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकर्ताओं ने जो मुझे वोट दिया उसके लिए में उनका धन्यवाद देती हूँ और जो स्नेह और आशीर्वाद मुझे मिला उसके मुझे अपने वोट न दे पाने का अहसास नही हुआ, गौरतलब है कि कल्पना वर्मा ने रैगाव की मतदाता सूची में अपना नाम रजिस्टर नहीं कराया था, जिससे वे यहां वोट नहीं कर सकी। उनका नाम नागौद विधानसभा की मतदाता सूची में दर्ज होने के कारण वो खुद अपने वोट से वंचित हो गयी,  इसके अलावा रैगांव सीट से उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहीं भाजपा प्रत्याशी प्रतिमा बागरी ने रैगाँव में वोट डाला है।

PunjabKesari

उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगना शुरु हो गई। रैगांव विधानसभा सीट पर 16 प्रत्याशी मैदान में हैं। सतना के रैगांव में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने शिवराज पुर,दुबारी, कल्पा मढ़ीकला के मतदान केन्द्र के निरीक्षण किया। इस दौरान एजेंटों के पास मिले 6 मोबाइल फोन जब्त किए। रैगांव विधानसभा के कोठी बूथ नंबर 210 की वोटिंग मशीन बदली गई। मशीन में खराबी आ गई थी। यहां पर वोटिंग के लिए लोगों की लाइन लगी है।

  • रैगांव में 11 बजे तक 33%
  • रैगाव विधानसभा में 313 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरु हुआ।  मतदान के नतीजे 2 नंबवर को आएगा।

PunjabKesari

बता दें कि मध्यप्रदेश के सतना जिले के रैगांव विधानसभा सीट का गठन सन 1977 में हुआ। रैगांव विधानसभा सीट पर अब तक 10 विधानसभा चुनाव हो चुके हैं।  इस सीट में 5 बार बीजेपी, 2 बार कांग्रेस का कब्जा रहा है, जबकि एक बार बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी ने अपना कब्जा जमाया था। इसके अलावा 2 बार अन्य दलों का कब्जा रहा। ऐसे में रैगांव सीट पर बीजेपी की जीत का प्रतिशत सबसे अधिक रहा, तो वही कांग्रेस का मार्जिन कुछ कम नहीं रहा। यही वजह है कि रैगांव विधानसभा सीट बीजेपी के सूबे वाली सीट मानी जाती है।

PunjabKesari

उपचुनाव रैगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान आज 30 अक्टूबर को पोलिंग बूथ में शुरू हुआ मतदान और मतगणना 2 नवंबर 2021 को की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा रैगांव के उपचुनाव कोविड प्रोटोकॉल के दायरे में होंगे, अभी विधानसभा क्षेत्र में कुल 266 मतदान केंद्र हैं, कोविड प्रोटोकॉल के तहत अधिक मतदाता संख्या वाले 47 मतदान केंद्र के सहायक केन्द्र सहित भारत निर्वाचन आयोग के अनुमोदन उपरांत कुल 313 मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं, उन्होंने बताया कि 210 परिसरों में कुल 313 मतदान केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं।

PunjabKesari

रैगांव विधानसभा मतदाता
रैगावं विधानसभा में कुल 2 लाख 6 हजार 910 मतदाता हैं, जिनमें 1 लाख 9 हजार 750 पुरुष एवं 97 हजार 160 महिला मतदाता शामिल हैं, विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 हजार 738 दिव्यांग वोटर और 518 सर्विस वोटर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News