सावन के तीसरे सोमवार पर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

8/13/2018 12:09:10 PM

उज्जैन : महाकाल मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से उज्जैन पहुंचे। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में भस्म आरती के लिए रात एक बजे से भक्तों की लाइन लगना शुरू हो गई थी।

PunjabKesari

मंदिर का नंदी हाल, गणेश मंडप और कार्तिकेय मंडप पूरी तरह भक्तों से भरा हुआ था। सुबह 2.30 बजे मंदिर में भस्म आरती शुरू हुई जिसमें दूध, दही, घी, शहद, फूल, इत्र आदि से भगवान को स्नान कराया गया। महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया। श्रद्धालु महाकाल की झलक पाने को आतुर दिखाई दिए। जो भक्त पिछले दो सोमवार को मंदिर नहीं आ पाए थे वे आज मंदिर आए।

PunjabKesari

भस्म आरती के दौरान महाकाल का भांग से अद्भुत श्रृंगार किया गया। कंकू और फूलों से बाबा के श्रृंगार के बाद ढोल-नगाड़ों और मंदिर में घंटियों के बीच झांझ-मंजीरों के साथ बाबा महाकाल की आरती की गई। इसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने हिस्सा लिया। सावन में हर कोई अपनी मुराद लेकर बाबा के पास आया। मान्यता है कि सावन सोमवार को व्रत रखने वाले श्रद्धालु आज के दिन महाकाल मंदिर में पूजन अभिषेक करते हैं तो उनकी सभी मुरादें भगवन शिव पूरी करते हैं।

PunjabKesari

आज शाम चार बजे महाकाल की सवारी भी शहर के भ्रमण पर निकलेगी, जिसमें शिव तांडव के रूप में भगवान शिव श्राद्धालुओं को दर्शन देंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उज्जैन पहुचेंगे और महाकाल बाबा का पूजन अभिषेक कर शाम निकलने वाली बाबा की सवारी में शामिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News